लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान, अब DL के लिए नहीं देना होगा ड्राइविंग टेस्ट

Smart News Team, Last updated: 08/02/2021 05:15 PM IST
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आपके लिए और ज्यादा आसान हो गया है. अब आपको लाइसेंस यानी डीएल बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं है. जानिए कैसे ? 
लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान, अब DL के लिए नहीं देना होगा ड्राइविंग टेस्ट

पटना. गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस का आपके पास होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. ड्राइविंग के दौरान लाइसेंस ना होने पर जुर्माना भी काफी भारी लगाया जाता है. ऐसे में अगर आपका अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है तो आपके लिए राहत की खबर सामने आई है. अब आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन भी आसानी से बनवा सकते हैं और खास बात है कि आपको इसके लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की भी जरूरत नहीं होगी. जानिए कैसे

गौरतलब है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग सेंटर्स के एक्रिडिएशन के लिए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है. इन सेंटर्स से ड्राइविंग ट्रेनिंग लेने वाले व्यक्ति को लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. मंत्रालय का मानना है कि ऐसा करने से ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री को ट्रेंड ड्राइवर मिलेंगे और इससे सड़क पर होने वाले एक्सीडेंटों में भी कमी आएगी.

फर्जी पुलिस बनकर आए भू-माफियाओं ने ठेकेदार को कार से रौंदा

सरकार की ओर से जारी आधिकारिक सूचना में बताया गया कि 29 जनवरी 2021 को मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर ड्राफ्ट नोटिफिकेशन अपलोड किया गया है जिसपर लोगों से सुझाव भी मांगे गए हैं. इसके बाद औपचारिक तौर पर इसे जारी कर दिया जाएगा.

पड़ोस के मकान से आती हैं रहस्‍यमयी आवाजें, पुलिस कर रही मामले कि पड़ताल

मालूम हो कि देश में 18 जनवरी से लेकर 17 फरवरी 2021 तक रोड सेफ्टी माह मनाया जा रहा है. इस दौरान राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रशासन देशभर में जागरूकता फैलाने के लिए कई तरह का आयोजन करता है जिससे सड़क दुर्घटनाओं को कम से कम किया जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें