IBPS Clerk: आवेदन से पहले जानें सैलेरी, प्रोफाइल, प्रमोशन और बैंक जॉब के फायदे

Smart News Team, Last updated: Tue, 10th Aug 2021, 12:55 PM IST
  • आईबीपीएस हर साल आईबीपीएस क्लर्क पद के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करता है. 
IBPS Clerk

पटना: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान, आईबीपीएस हर साल आईबीपीएस क्लर्क पद के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करता है. परीक्षा में कई लाख उम्मीदवार शामिल होते हैं लेकिन उनमे से कुछ ही का चयन हो पाता है. इस नौकरी को चुनने वाले लोगों को कई सारी सुविधाएं दी जाती है. भले ही पद अधिकारी पैमाने का नहीं है, फिर भी यह समान पैमाने के किसी भी अन्य नौकरी की तुलना में कई लाभ और भत्तों के साथ आता है. चलिए जानते हैं इन पदों पर नौकरी करने वालों को क्या-क्या सुविधाएं हैं.

BPS क्लर्क पद एक भर्ती परीक्षा के माध्यम से भरा जाता है. सबसे पहले एक आईबीपीएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाती है. इसे क्लियर करने वाले उम्मीदवार आईबीपीएस क्लर्क मेन्स परीक्षा के लिए पात्र हो जाते हैं. बाद के अंतिम चयन के लिए एक अनंतिम आवंटन सूची जारी की जाती है जो पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के अधीन है. इस बार आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 28 अगस्त, 29 अगस्त और 4 सितंबर, 5 सितंबर को आयोजित होने वाली है, जबकि आईबीपीएस मुख्य परीक्षा 31 अक्टूबर, 2021 को निर्धारित है.

आईबीपीएस क्लर्क की स्थिति में एक समय पर बेसीक सैलरी और कुछ स्तर की वेतन वृद्धि शामिल होती है. भले ही बेसिक सैलरी लगभग 11,765 हो लेकिन एक समय के बाद वेतन वृद्धि होती.

सर्राफा बाजार 10 अगस्त का रेट: जयपुर, जोधपुर, अलवर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर में सोने के दाम घटे, चांदी बढ़ी

Basic Pay- 11,765 तीन साल के लिए 655 रुपये की वार्षिक वृद्धि के साथ.

Basic Pay तीन साल बाद-13730 रुपये, अगले तीन वर्षों के लिए 815 रुपये की वार्षिक वृद्धि के साथ.

Basic Pay अगले तीन वर्षों के बाद-16175 रुपये, अगले चार वर्षों के लिए 980 रुपये की वार्षिक वृद्धि के साथ.

नोट- ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये राशियां निश्चित नहीं हैं और हर साल जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार परिवर्तन किए जाते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें