CISCE बोर्ड नहीं, स्कूल खुद लेंगे इस बार 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Mar 2021, 6:39 PM IST
  • सीआईएससीई ने स्कूलों को कक्षा 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम लेने की जिम्मेदारी दी है. स्कूल अपनी सुविधानुसार डेट तय करके प्रायोगिक परीक्षा लेगा. इससे पहले बोर्ड खुद 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम लेता था.
सीआईसीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच होगी.

पटना. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा लेने की जिम्मेदारी स्कूल को दे दी है. इस बार स्कूल खुद अपने स्तर से प्रैक्टिकल एग्जाम लेगा। बोर्ड ने इस बार केवल थ्योरी एग्जाम का शेड्यूल जारी किया है. स्कूल अपनी सुविधा अनुसार प्रायोगिक परीक्षा लेगा. आपको बता दें कि आईसीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच होगी.

इस बारे में डॉन बास्को एकेडमी के प्राचार्य मेरी अल्फांसो ने कहा कि 12वीं बोर्ड के प्रायोगिक परीक्षा की तिथ इस बार स्कूल खुद तय करेगा. इससे पहले हर साल सीआईएससीई बोर्ड कक्षा 12 की प्रायोगिक परीक्षा लेता था. इसके लिए बोर्ड सैद्धांतिक परीक्षा के साथ प्रायोगिक परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया जाता था लेकिन अस बार बोर्ड ने सिर्फ थ्योरी एग्जाम का शेड्यूल जारी किया है.

पटना: बेउर जेल में रेड, पूर्व मंत्री के पास मोबाइल फोन और सिम मिला, केस दर्ज

स्कूलों की मानें तो अप्रैल के पहले सप्ताह में 12वी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे. स्कूल अलग-अलग दिन भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान, मनोविज्ञान जैसे विषयों की प्रायोगिक परीक्षा के लिए छात्रों का ग्रुप बनाया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार, एक बार में 25 से 30 छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल होंगे. एग्जाम में परीक्षार्थी के बीच में 6 फीट की दूरी होगी.

बिहार विधान परिषद में मंत्री प्रमोद बोले- किसानों का पैसा ले भागने वाले को…

आपको बता दें कि इससे पहले सीआईएससीई ने कक्षा 10 और 12 के बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया है. कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 8 अप्रैल से शुरू होंगी और 19 अप्रैल को खत्म होंगी. वहीं 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें