इफको नैनो यूरिया का उत्पादन बढ़ेगा, NFL और RCF को रॉयल्टी फ्री तकनीक मिलेगी

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Jul 2021, 10:53 AM IST
  • फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव IFFCO का दावा है कि इफको नैनो यूरिया की 500 ML की बोतल खेत में 45 KG की यूरिया की बोरी से बेहतर काम करती है. किसानों के फायदे के लिए अब इफको नैनो यूरिया बनाने की तकनीक सार्वजनिक क्षेत्र की उर्वरक कंपनियां एनएफएल और आरसीएफ को बिना किसी रॉयल्टी के मिलने जा रही है जिससे उसका उत्पादन बढ़ेगा.
केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया की मौजूदगी में इफको के एमडी डॉ. यूएस अवस्थी और एनएफएल और आरसीएफ के अधिकारियों के बीच नैनो यूरिया की तकनीक ट्रांसफर को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ. (फोटो- डॉ. यूएस अवस्थी ट्विटर)

पटना. यूरिया की भारी बोरियों से किसानों को मुक्ति दिलाने के लिए लिक्विड इफको नैनो यूरिया का उत्पादन देश में बढ़ने जा रहा है. सहकारी क्षेत्र की IFFCO ने तरल नैनो यूरिया की खोज की है और अभी वही इसे बना और बेच रही है. अब इफको नैनो यूरिया की तकनीक बिना किसी रॉयल्टी के सरकारी उर्वरक कंपनी नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (NFL) और राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड (RCF) को दी जाएगी.

दिल्ली में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया की मौजूदगी में इफको के एमडी डॉ. यूएस अवस्थी और एनएफएल और आरसीएफ के अधिकारियों के बीच नैनो यूरिया की तकनीक ट्रांसफर को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ. जब इफको के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र की ये दोनों कंपनियां भी नैनो यूरिया बनाने लगेंगी तो किसानों के बीच उसकी उपलब्धता बढ़ जाएगी और उनके लिए इसे खरीदना आसान हो जाएगा. एक 500 एमएल के छोटे बोतल में इतना तरल नैनो यूरिया आता है जो इफको के मुताबिक 45 किलोग्राम की एक बोरी यूरिया से भी ज्यादा काम करता है.

इफको के एमडी और सीईओ डॉक्टर यूएस अवस्थी ने ट्वीट कर कहा कि कृषि के क्षेत्र में इफको द्वारा बनाए गए क्रांतिकारी उत्पाद विश्व के पहले नैनो यूरिया का उत्पादन बढ़ाने के लिए आज इफको ने एनएफएल और आरसीएफ के साथ टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का एमओयू किया. नैनो यूरिया आसानी से किसानों को मिलेगा व देश उर्वरक के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा.

राज्य में बिहार अभियंत्रण विवि विधेयक पारित, CM नीतीश कुमार होंगे वीसी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें