बिहार में 30 हजार शिक्षकों लिए आवदेन 18 अगस्त से होगी शुरू, जानें पूरा शेड्यूल

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Aug 2021, 4:41 PM IST
  • बिहार में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू होगी.
बिहार में 30 हजार शिक्षकों लिए आवदेन 18 अगस्त से होगी शुरू

बिहार में छठें चरण के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू होगी.बिहार के शिक्षा विभाग ने पटना हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए करीब 30 हजार शिक्षकों की बहाली का संशोधित शेड्यूल 30 जुलाई को जारी किया था.आवेदन की आखिरी तारीख 17 सितंबर है. जो भी उम्मीदवार इच्छुक हैं वह आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं.इस शेड्यूल के अनुसार, पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन नहीं करेंगे. लेकिन एसटीईटी 2011 पास अभ्यर्थी, जिनके द्वारा 26 सितंबर 2019 तक नियुक्ति संबंधी योग्यता रखते हों वे आवेदन कर सकेंगे.

माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए जाने के बाद औपबंधिक मेरिट लिस्ट 18 से 29 सितंबर तक तैयार की जाएगी. समिति द्वारा इस पर पांच अक्टूबर को मुहर लगाने के बाद औबंधिक मेरिट लिस्ट आठ अक्टूबर को जारी की जाएगी. जबकि मेरिट लिस्ट पर आपत्ति 11 अक्टूबर से तीन नवंबर तक दर्ज कराई जा सकेगी. आपत्ति का निवारण 19 नवंबर तक और इसके बाद मेरिट लिस्ट 22 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी.

आज से खुले UP के स्कूल, CM योगी ने ट्वीट करके सभी बच्चों का अभिनंदन किया

रिपोर्ट के अनुसार नगर निगम में अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का मिलान 25 नवंबर, नगर परिषद के लिए 26 नवंबर, नगर पंचायत के लिए 27 नवंबर और जिला  परिषद के लिए 29 नवंबर को प्रमाण पत्रों को वेरीफाई किया जाएगा. फाइनल मेरिट लिस्ट काए अनुमोदन दो दिसंबर को और मेरिट लिस्ट का सार्वजनीकरण छह दिसंबर को किया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट और विद्यालयवार व विषयवार खाली पदों की संख्या एनआईसी की वेबसाइट पर 10 दिसंबर को जारी की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें