आयकर विभाग आज लॉन्च करेगा नया ई-फाइलिंग पोर्टल, जानें विशेषताएं

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Jun 2021, 3:17 PM IST
  • इनकम टैक्स विभाग सोमवार को टैक्स रिटर्न और ई-फाइलिंग जमा करने के लिए ने पोर्टल शुरू करने जा रहा है. जिसकी मदद करदाताओं को बहुत सी चीजों में आसानी हो जाएगी.
आयकर विभाग आज लॉन्च करेगा नया ई-फाइलिंग पोर्टल, जानें विशेषताएं

पटना. आयकर विभाग सोमवार को टैक्स रिटर्न भरने के लिए नया पोर्टल शुरू करने जा रहा है. जिसे लोग आसानी से अपना आयकर रिटर्न यानी आईटीआर दाखिल कर सकेंगे और आसानी के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करने जा रही है. इस नए पोर्टल से करदाताओं को आधुनिक और बिना किसी परेशानी के टैक्स रिटर्न भर सकेंगे. जो WWW.INCOMETAX.GOV.IN पर सभी के लिए उपलब्ध रहेगा. 

आयकर विभाग ने इसकी विशेषताएं भी बताई है. जिसके अनुसार करदाताओं को तुरन्त रिफंड जारी करने के लिए आईटीआर के तत्काल प्रसंस्करण के साथ एकीकृत कर दिया गया है. करदाताओं को सभी इंटरैक्शन और अपलोड के साथ साथ लंबित कार्य को एक ही स्क्रीन पर दिखाई देगा. साथ ही आई टी आर तैयार करने के लिए मुफ्त में सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध होगा. 

Video: नीतीश की शराबबंदी की शपथ लेकर भी थाने को बनाया मयखाना, मुंशी अरेस्ट

इतना ही नहीं करदाता वेतन, गृह सम्पत्ति, व्यवस्था से सम्बंधित विवरण को सक्रिय रूप से अपडेट करने में सक्षम होंगे. विभाग के अनुसार करदाताओं की सहायता के लिए सीघ्र ही नया कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा. इटना ही नहीं उन्हें अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न के हल के साथ ही उपयोगकर्ता मैनुअल, वीडियो, चैटबॉट और लाइव एजेंट प्रदान किया जाएगा.

इस नए पोर्टल के जरिए टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स फॉर्म भरने, टैक्स प्रोफाइल को जोड़ने सम्बंधित कार्य कर सकेंगे. साथ ही वह अपनी प्रोफाइल को भी अपडेट कर सकेंगे. आईटीआर 1, 4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) की सुविधा शुरू में उपलब्ध है, जबकि आईटीआर 3, 5, 6 और 7 की तैयारी के लिए जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा.

डेल्टा वैरिएंट ने भारत में मचाई तबाही, अब ये नया स्वरूप ला सकता है बड़ा संकट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें