एक किंग कोबरा ने दूसरे कोबरा को निगला, फॉरेस्ट ऑफिसर की यह तस्वीर जमकर हुई वायरल, आप भी देखें

Haimendra Singh, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 12:37 PM IST
  • भारतीय वन सेवा के अधिकारी परवीन कासवान ने 16 जुलाई अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें एक कोबरा सांप दूसरे को जिंदा निगल गया. सोशल मीडिया पर यह फोटो जमकर वायरल हो रही है.
किंग कोबरा ने निगला दूसरा कोबरा सांप.( सांकेतिक फोटो)

पटना. किंग कोबरा(Kind Cobra) को सांप को सबसे जहरीली प्रजाति में से एक माना जाता है. ऐसा भी माना जाता है कि यदि कोबरा किसी व्यक्ति को डस या निगल ले, तो उस व्यक्ति की तुरंत ही मौत हो सकती है. सांपों से जुड़ी खबरें आपको रोजाना पढ़ने या देखने को मिलती होगी, लेकिन सोशल मीडिया पर एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक कोबरा सांप ने दूसरे कोबरा को जिंदा ही निगल रहा है. इस तस्वीर का हजारों लोगों ने लाइक और शेयर किया है.

भारतीय वन सेवा(Indian Forest Service) के ऑफिसर परवीन कासवान ने कोबरा की इस दुर्लभ तस्वीर को सोशल मीडिया ट्वीटर पर शेयर किया है. इस तस्वीर में एक किंग कोबरा सांप दूसरे कोबरा को निगलता हुआ नजर आ रहा है. इस आश्चर्यजनक तस्वीर पर लोग अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. ऑफिसर कासवान ने फोटो के केप्शन में कोबरा के द्वारा दूसरे कोबरा को खाने की बात लिखी है. हांलाकि यह तस्वीर पुरानी है. ऑफिसर कासवान ने इस तस्वीर को 19 जुलाई को पोस्ट किया था. जिसके बाद से यह लगातार वायरल हो रही है.

Viral Video: शख्स ने ऐसी जगह ली फोटो, वायरल वीडियो देखकर निकल गई चीख

किंग कोबरा का वैज्ञानिक नाम Ophiophagus Hannah होता है. इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर कासवान ने इस शब्द को अपने कैप्सन में भी जगह दी है. ऑफिसर कासवान ने एक अन्य ट्वीट में बताया है कि "Ophiophagus शब्द को ग्रीक से लिया गया है, जिसका अर्थ है "साँप खाने वाला" और Hannah शब्द ग्रीक पौराणिक कथाओं में पेड़ पर रहने वाली अप्सराओं के नाम से लिया गया है. यह एकमात्र ऐसा सांप है जो घोंसला बनाता है"

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें