UPSC नहीं भारतीय रेलवे के कैडर से होगी ग्रुप ए के पदों पर बहाली, Railway तैयार कर रहा Cadre

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 8:12 AM IST
  • भारतीय रेलवे ग्रुप ए के पदों पर भर्ती के लिए अपना खुद का कैडर तैयार कर रहा है. इसके जरिए कलास वन ( Group A ) के 150 पदों पर बहाली की जाएंगी. इसके लिए सरकार की ओर से 15 फरवरी को गजट का नोटिफिकेशन हो चुका है. पहले यूपीएससी रेलवे के ग्रुप ए के पदों पर भर्ती प्रकिया को पूरा करता था.
( प्रतीकात्मक फोटो )

पटना. भारतीय रेलवे के ग्रुप ए के पदों पर भर्ती प्रकिया में बदलाव होने जा रहा है. संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) अब भारतीय रेलवे के ग्रुप ए (क्लास वन ) के पदों पर भर्ती नहीं करेगा. इंडियन रेलवे इन पदों पर बहाली के लिए अब खुद का कैडर तैयार कर रहा है. रेल मंत्रालय ने भारतीय रेल प्रबंधन सेवा यानी आईआरएमएस (Indian Railway Management Service) से भर्ती की तैयारी पूरी कर ली है. सरकार की ओर से 15 फरवरी को गजट का नोटिफिकेशन हो चुका है जिसमें आईआरएमएस के तहत देश भर में रेलवे के शीर्ष पदों पर कुल 150 पदों पर नियुक्ति की सूचना जारी की गई है जिसमें से 77 पद पर अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

रेलवे से जुड़े अधिकारियों ने बताया है कि नई व्यवस्था के तहत रेलवे में भारतीय रेल प्रबंधन सेवा में शामिल किए गए ड्यूटी पदों की श्रेणियां, पदनाम, स्वीकृत पदों की संख्या समेत वेतन समेत अन्य जरूरी जानकारी प्रकाशित कर दी गई है. इसमें रेलवे बोर्ड में अध्यक्ष, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, सदस्य, महानिदेशक का पद सबसे शीर्ष पर होगा. इसके बाद उच्चतर प्रशासनिक श्रेणी प्लस में अपर सदस्य, प्रधान मुख्य प्रबंधक व प्रधान कार्यपालक निदेशक, मुख्य प्रबंधक व कार्यपालक निदेशक, अकृत्य चयन श्रेणी में उप मुख्य प्रबंधक पद होंगे.

राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के सवाल पर बिहार CM नीतीश कुमार ने दिया ये जवाब

यूपीएससी 2022 के आवेदकों को दोबारा नहीं करना होगा पंजीकरण

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा 2022 के प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके लोगों को आईआरएमएस के तहत भर्ती के लिए दोबारा आवेदन नहीं करना होगा. कार्मिक विभाग ने आईआरएमएस के तहत 150 पदों पर बहाली का फैसला लिया है. छह ऐसे लोगों को बहाल किया जाएगा जो बेंचमार्क निःशक्तता के तहत आएंगे. इसमें सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने वालों को दोबारा आवेदन नहीं करना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें