रेलवे का छठ पूजा पर बिहार-यूपी को तोहफा, 392 स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

Smart News Team, Last updated: 18/10/2020 09:15 PM IST
  • भारतीय रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों के पूजा विशेष ट्रेन की सौगात दी है. इस बार भारतीय रेलवे करीब 400 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा. सभी ट्रेनें सप्ताह में किसी एक दिन चलेगी. इन सभी ट्रेनों का किराया 10 से 30 प्रतिशत महंगा होगा.
भारतीय रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों के पूजा विशेष ट्रेन की सौगात दी है (फाइल फोटो)

पटना. दीपावली और छठ के मौके पर रेलवे यात्रियों को उनके घरों तक पहुंचाने तैयारी कर रहा हैं. इस बार छठ पूजा के दौरान यात्रियों के लिए के कुछ स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जायेंगा. कोरोना के कारण देश में हुए लॉकडाउन के बाद देश में अभी ट्रेनों का संचालन पूर्णरुप से नहीं हो पाया हैं. इस बार पूजा के समय के यात्रियों किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर की ओर से कुछ पूजा  स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया हैं. यह पूजा स्पेशल ट्रेन गोरखपुर, छपरा, वाराणसी से चलाई जाएगी. इन सभी स्पेशल ट्रेनों की संचालन 20 अक्तृबर से 30 नंबवर तक किया जायेंगा.

रेलवे द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस बार त्यौहारों के मौके पर देश में करीब 392 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. रेलवे ने कहा कि इन सभी ट्रेनों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा, जिससे इनका किरायें में एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक हो सकता हैं. ये सभी किराये का निधारण यात्रियों की ट्रेन श्रेणी पर निर्भर करेगा. ये सभी ट्रेनें देश के अलग-अलग हिस्सों से यूपी और बिहार के लिए प्रस्थान करेगी. 

बिहार चुनाव: चिराग बोले- धर्मसंकट में न पड़े PM मोदी, करें गठबंधन धर्म का पालन

अधिकारियों ने बताया कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान मुसाफिरों अपने प्रदेश की ओर प्रस्थान करते है. जिससे यात्रियों के लिए हमेशा ट्रेन की मांग बढ़ जाती है. इस बार रेलवे ने यूपी और बिहार के अलावा कोलकाता और उडीसा के लिए भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. यह ट्रेन मुख्यत: गोरखपुर-जम्मूतवी, नई दिल्ली-छपरा, छत्रपति शिवाजी टर्मिनल मुबंई-पटना के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं. रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी. साथ ही इनको ट्रेनें 30 नवंबर तक चलाया जायेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें