फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में सामान्य से 30 फीसदी अधिक किराया वसूल रहा है रेलवे

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Oct 2020, 9:42 AM IST
  • पटना से चलने वाली सभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में रेलवे सामान्य ट्रेनों से अधिक किराया वसूल रहा है. एक ओर राहत देने के लिए चलाई जा रही ये ट्रेनें यात्रियों की जेब पर भारी पड़ रही हैं.
फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में रेलवे साधारण ट्रेन से अधिक किराया वसूल कर रहा है.

पटना: त्योहार के मौसम में लोगों को राहत देने के लिए चलाई जा रहीं ट्रेनों में यात्रियों को पहले की तुलना में 25 से 30 फीसदी अधिक किराया देना पड़ रहा है. बता दें कि छठ, नवरात्रि आदि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए लोगों को राहत देने के लिए रेलवे की ओर से क्लोन स्पेशल पर्व स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. लेकिन इन ट्रेनों में यात्रियों से पहले से 25 से 30 फीसदी अधिक किराया लिया जा रहा है. जबकि इन ट्रेनों में ज्यादातर सामान्य व मध्यम वर्ग के यात्री ही आ-जा रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में पटना से नई दिल्ली के लिए स्लीपर क्लास के लिए 650 रुपये लग रहे हैं, जबकि दूसरी ट्रेनों में पटना से नई दिल्ली का किराया महज 510 रुपये है. ठीक इसी तरह सभी पर्व स्पेशल ट्रेनों में पहले से चल रही ट्रेनों की तुलना में 30 प्रतिशत तक अधिक किराया वसूला जा रहा है. बता दें कि कोरोना काल में ट्रेनों की संख्या कम होने व यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने पर्व स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है.

23 से रेलवे का फिरोजपुर-पटना फेस्टिवल स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन चलाने का निर्णय

इसके साथ ही जिन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी हो रही थी, उसके लिए क्लोन ट्रेनें चलाई गई हैं. पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल व पाटलिपुत्र जंक्शन समेत पूर्व मध्य रेल के प्रमुख स्टेशनों से अभी कुल 60 जोड़ी फेस्टिवल क्लोन स्पेशल ट्रेनें दौड़ रही हैं. लेकिन इन ट्रेनों में सफर करने वालों की जेबें ढीली हो रही हैं. जनरल बोगी ही नहीं फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन में  एसी क्लास फर्स्ट से लेकर 3 एसी और 2 एसी में प्रति टिकट 150 से 450 रुपये अधिक देने पड़ रहे हैं.

रेलवे का छठ पूजा पर बिहार-यूपी को तोहफा, 392 स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

वहीं, राजधानी पटना से मुंबई के लिए पर्व स्पेशल व क्लोन ट्रेनों में शयनयान श्रेणी के लिए 920 रुपये लग रहे हैं, जबकि दूसरी ट्रेनों में इसका किराया 670 रुपये है. यानी एक यात्री से प्रति टिकट 250 रुपये अधिक लिए जा रहे हैं. इसी तरह बेंगलुरु के लिए पर्व स्पेशल के स्लीपर क्लास का टिकट दूसरे ट्रेन की तुलना 185 रुपये अधिक है. बढ़ा हुआ किराया वसूल करने पर यात्रियों का कहना है कि रेलवे मनमाने ढंग से यात्रियों से पैसे की वसूली कर रहा है.  रेलवे व सरकार को आम लोगों की चिंता नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें