पटना नगर निगम की पहल से बेघर सफाई कर्मचारियों के लिए बनेगा अपना घर, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: 08/03/2021 07:38 AM IST
  • राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी अयोग और पटना नगर निगम के सहयोग से पटना में कच्चे मकान में रह रहे या बेघर सफाई कर्मचारियों को पक्का मकान देने के लिए सर्वे चलाया गया. जल्द ही सफाई कर्मचारियों की फाइनल लिस्ट तैयार कर उनके लिए बहुमंजिला इमारतों का निर्माण कराया जायेगा.
पटना नगर निगम की पहल से बेघर सफाई कर्मचारियों के लिए बनेगा अपना घर, जानें डिटेल

पटना: अब जल्द ही पटना के बेघर सफाई कर्मचारियों को पक्की मकान दी जायेगी इसके लिए पटना नगर निगम के कर्मचारी और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी अयोग के उपाध्यक्ष बबन रावत ने शुक्रवार को राजधानी के यारपुर स्थित अंबेडकर कॉलोनी का मुआयना किया. पटना नगर निगम के साथ बबन रावत ने भी सफाईकर्मियों के अस्थाई आवासों का जायजा लिया और आश्वासन दिया कि नगर निगम की मदद से सरकारी जमीन पर बसे सफाईकर्मियों, नाले के किनारे बसे सफाईकर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर पक्का मकान बना कर उन्हें शहर में ही बसाया जायेगा. पटना नगर निगम के अधिकारियों ने भी इस मसले पर शीघ्र ही निर्णय का आश्वासन दिया है. 

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी अयोग ने निर्देश दिया की इन मकानों में अनिवार्य रूप से साफ पेयजल और शौचालय सुविधा होनी चहिए. साथ ही प्राथमिकता के आधार पर सफाई कामगार समाज को एलॉट करने का भी आयोग ने निर्देश दिया. बबन रावत ने कहा कि इन सभी कार्यों के लिए नगर निगम प्रशासन एक बार फिर से मलिन बस्तियों और सफाई कामगारों के बस्तियों में सर्वे अभियान चलायेगा, जो भी लोग जहां बसे हैं, उन्हें वहीं पर आवास उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि आयोग शनिवार को कुछ अन्य महादलित सफाई कामगार बस्तियों के दौरा करेगा और उनकी समस्याओं को सुनेगा. और साथ ही उनके समाधान पर बात करेगा.

अनन्या ने CM नीतीश से की DSP बनाने की मांग, मुख्यमंत्री ने दी यह सलाह

अयोग के उपाध्यक्ष ने कहा की सफाई कर्मियों के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक उत्थान के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के साथ राजकीय अतिथिगृह में हुई बैठक में नगर निगम की अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी एवं सभी अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित रहे. बैठक में सफाई कर्मचारियों का उत्थान ही चर्चा का विषय बना रहा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें