international women's day 2022: जमीन से आसमान तक की कमान आज महिलाओं के हाथों में

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 8th Mar 2022, 6:45 AM IST
  • महिला दिवस पर पटना में जमीन से लेकर आसमान तक की कंट्रोलिंग की कमान महिलाओं के हाथ में होगी. पटना एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से लेकर कम्युनिकेशन नेविगेशन सर्विलांस तक की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में होगी.
पटना एयरपोर्ट

पटना. आज 8 मार्च को पूरा विश्व महिला दिवस मना रहा हैं. आज की महिलाएं दूसरे पर निर्भर नहीं, बल्कि हर मामले में आत्मनिर्भर व स्वतंत्र हैं और पुरुषों के बराबर सब कुछ करने में सक्षम भी. हर महिला विशेष होती है, चाहे वह घर पर हो या ऑफिस में. आज महिला दिवस पर पटना में जमीन से लेकर आसमान तक की कंट्रोलिंग की कमान महिलाओं के हाथ में होगी. पटना एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से लेकर कम्युनिकेशन नेविगेशन सर्विलांस तक की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में होगी. ऐसे में उनके हाथों में विमानों को उड़ाने और लैंडिंग का नियंत्रण रहेगा.

पटना एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि अलग-अलग शिफ्ट होने व अन्य तकनीकी कारणों से विमान परिचालन का पूरा कमांड महिला अफसरों या कर्मियों के हाथ में नहीं दिया गया है. मगर विभिन्न भागों में कार्यरत महिला अफसर और कर्मी पूरी तरह सक्रिय भूमिका में हैं. सामान्य दिनों में भी बेहतर कार्य क्षमता दिखाकर इन्होंने अपनी योग्यता सिद्ध की है.

CM नीतीश कुमार के लिए मंत्री लेशी सिंह ने 'भारत रत्न' सम्मान की उठाई मांग

एयरपोर्ट पर लगा हेल्थ कैंप

निदेशक ने बताया कि इस बार एयरपोर्ट पर हेल्थ कैंप लगा है. जहां महिला कर्मी अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेंगी. आउटसोर्सिंग से जुड़े पुरुष कर्मी भी अपने घर की महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण निशुल्क करा सकेंगे. अस्पताल में भी जांच की व्यवस्था की गई है. एयरपोर्ट पर महिलाओं की संस्था कल्याणमयी भी संस्कृति कार्यक्रम कराएंगी. इसका नेतृत्व कल्याणमयी पटना शाखा की अध्यक्ष रंजना नेगी व सचिव आशा यादव करेंगी. इसके अलावा विमानन कंपनियों में स्पाइसजेट, इंडिगो, गो एयर, विस्तारा और एयर इंडिया की भी अलग-अलग तैयारी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें