Women’s Day: बिहार सरकार की ये योजनाएं महिलाओं के लिए हैं बेहद खास, देखें List

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 8th Mar 2022, 4:03 PM IST
  • 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. बिहार सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं चलाई हैं. सीएम नीतीश कुमार ने बालिका साइकिल योजना की शुरुआत की. इसी तरह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत भी की गई.
बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना. भारत समेत पूरी दुनिया में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. 21वीं सदी में आज महिलाएं हर मुकाम हासिल कर रही हैं. कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं, जहां महिलाओं की भागीदारी ना हो. हर क्षेत्र में महिला पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है. वहीं, सरकार द्वारा भी महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं. हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से कई कदम सरकार द्वारा उठाए गए हैं. बिहार सरकार द्वारा भी बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. सरकार बनते ही सीएम नीतीश कुमार ने बालिका साइकिल योजना की शुरुआत की. इसी तरह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की गई. आपको बताते हैं कि बिहार में महिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चलाई जा रही हैं.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

बालिकाओं को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की गई. इस योजना के तहत बालिकाओं को शिक्षा के लिए 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाती है. आवेदक बिहार की निवासी और अविवाहित होनी चाहिए. इस योजना के तहत इंटरमीडिएट पास बालिकाओं को 25 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, ग्रेजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

सात अनुमंडलों में SDO की नई पोस्टिंग, चंचल, अरुनीश और दीपक कुमार को मुख्य सचिव रैंक में प्रोन्नति

इसी तरह बिहार सरकार द्वारा सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि योजना भी शुरू की गई. इस योजना के तहत सामान्य और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को सिविल सेवा की तैयारी करने पर सरकार द्वारा एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है. इसके अलावा भी बिहार सरकार ने महिलाओं को आगे लाने के लिए कई कदम उठाए हैं. बिहार सरकार ने सरकारी कार्यालयों में महिला कर्मचारियों को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया, तो वहीं महिला पुलिस को महावारी में दो दिनों की अतिरिक्त छुट्टी देने का प्रावधान किया गया. इसी तरह महिला हिंसा के लिए हेल्पलाइन नंबर 181, साइबर फ्राड से बचने के लिए टॉल फ्री नंबर 1930, महिला थाना का नंबर 9471006592 भी जारी किया गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें