गुप्तेश्वर पांडेय के बाद कौन होगा बिहार का नया DGP, UPSC पैनल को भेजे जाएंगे नाम

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Sep 2020, 11:18 AM IST
  • गुप्तेश्वर पांडेय के बाद बिहार के डीजीपी चुनने के लिए यूपीएससी के पैनल के पास राज्य में सभी डीजी रैंक के अफसरों के नाम भेजे जाएंगे. जिनमें से यूपीएससी 3 नामों का चयन करके भेजेगा.
गुप्तेश्वर पांडेय के बाद कौन होगा बिहार का नया DGP, UPSC पैनल को भेजे जाएंगे नाम

पटना. गुप्तेश्वर पांडेय के वीआरएस लेने के बाद बिहार डीजीपी पद के लिए डीजी रैंक के अफसरों का पैनल यूपीएससी को भेजा जाएगा. राज्य में फिलहाल 1988 के आईपीएस अफसर एसके सिंघल को डीजीपी का प्रभार सौंपा गया है लेकिन गृह अधिकारियों के अनुसार डीजीपी रैंक के अफसरों के नाम जल्द संघ लोक सेवा आयोग के पैनल को भेजे जाएंगे.

2019 से पहले डीजीपी की नियुक्ति राज्य सरकार कर सकती थी लेकिन नए नियमों के तहत डीजी रैंक के अफसरों का पैनल यूपीएससी को भेजना होता है और उसके बाद सभी नामों पर विचार करने के बाद तीन नाम राज्य सरकार को भेजे जाते हैं जिसमें से एक अफसर को डीजीपी नियुक्त किया जाता है. 

नया नहीं अफसरों का चुनाव में उतरना, कोई मंत्री बना तो कोई जमानत तक नहीं बचा पाया

डीजीपी पद पर गुप्तेश्वर पांडे की नियुक्ति नए नियम के तहत ही 2019 में हुई थी. लेकिन उस समय डीजीपी उन्हीं को चुना जाता था जिनका कार्यकाल कम से कम दो वर्ष का हो. 2019 में जो नाम पैनल को भेजे गए थे उनमें से एक नाम एसके सिंघल का भी था और एक अन्य अफसर का नाम शामिल था. नए नियम के तहत जिन अफसरों की नौकरी छह महीने की बची है अब उन्हें भी डीजीपी नियुक्त किया जा सकता है.  

पटना: वीआरएस लेने के बाद रात तक लोगों से मिले पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय

बिहार कैडर में इस समय डीजी रैंक में 10 अफसर हैं जिनमें राजेश रंजन, कुमार राजेश चंद्रा, शीलवर्धन सिंह और मनमोहन सिंह केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर हैं. इन्हीं के साथ दिनेश सिंह बिष्ट, अरविंद पाण्डेय, एसके सिंघल, आलोक राज और आरएस भट्टी बिहार में डीजी पद पर हैं. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें