खुशखबरी! पटना आईटीआई में 10 नए कोर्स शुरू, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

Smart News Team, Last updated: Sun, 24th Jan 2021, 10:56 AM IST
  • ITI पटना में दस नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जा रही है. इन कोर्सों के शुरू होने के बाद नई ट्रेड में प्रशिक्षण लेने वालो को कभी नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. विभाग ने इसके लिए एक समिति बनाई है. समिति ने राज्यों के सभी आईटीआई में पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया. 
पटना आईटीआई में 10 नए कोर्स शुरू

पटना. आईटीआई पटना में सबसे केवल रोजगार देने वाले ही कोर्स पढ़ाए जाएंगे. इसके लिए संस्थान में दस नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जा रही है. इन कोर्सों के शुरू होने के बाद नई ट्रेड में प्रशिक्षण लेने वालो को कभी नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. मुख्यमंत्री के से निश्चय पार्ट-2 में सरकार जो भी काम करती है उसी में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. मुख्यमंत्री से भी विभाग को नए पाठयक्रम शुरू करवाने की अनुमति मिल गई है.

बिहार राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के सपने को साकार करने के लिए ही मुख्यमंत्री द्वारा सात निश्चय पार्ट-2 की शुरुआत की गई है. इसके अंतर्गत बचे हुए सभी अधूरे कामों को पूरा भी कराया जाएगा. इन कार्यों को पूरा करने में राज्य के युवाओं को रोजगार भी दिया जाएगा. इसके लिए पहले उन्हें संस्थान में रोजगार संबंधित क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा. विभाग ने इसके लिए एक समिति बनाई है. समिति ने राज्यों के सभी आईटीआई में पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया.

बिहार के सभी पेट्रोल पम्पों और शो-रूम में जल्द खुलेगा प्रदूषण जांच केंद्र

समिति ने अध्ययन के बाद सबसे पहले विभाग को 10 नए पाठयक्रम की शुरूआत करने के निर्देश दिए. हाल ही में खत्म हुई इस प्रधानमंत्री की समीक्षा बैठक में विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह के द्वारा है नए पाठ्यक्रम शुरू करने की जानकारी दी जिसके बाद इसे स्वीकृति मिल गई.

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, विस्तारा विमान से टकराया पक्षी

नए पाठ्यक्रम में सभी कोर्स एक साल व छह महीनों के होंगे. कुछ कोर्स शोर्ट टर्म भी होंगे.स्मार्ट फोन टेक्नीशियन कम ऐप टेस्टर, टेलीकॉम टॉवर टेक्नीशियन, और ऑप्टिकल फाइबर टेक्नीशियन आदि कोर्स छह माह के होंगे. बाकी के अभी कोर्स की अवधि एक साल ही होगी. अब विभाग कोर्स शुरू कराने की तैयारी कर रहा है. पहले उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी, उसके बाद ही सीटें निर्धारित की जाएंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें