बिहार से सीधा नेपाल के लिए जल्द शुरू होगी ट्रेन, जनकपुर धाम के होंगे दर्शन

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Jul 2021, 6:13 PM IST
  • नेपाल के लिए अब बिहार से ट्रेन की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है. इसके लिए बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर कुर्था के बीच स्पीड ट्रायल सफल हो गया है.
जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच ट्रेन का स्पीड ट्रायल सफल

पटना. बिहार से नेपाल जाने के लिए ट्रेन सुविधा जल्द शुरू होने वाले इसके लिए समस्तीपुर मंडल के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच स्पीड ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है. यह ट्रेन सीधे मां सीता के जनकपुरधाम से भी लोगों को सीधा जोड़ेगी.  34.50 किमी लंबे नव-आमान परिवर्तित रेलखंड पर 110 किमी प्रतिघंटा की गति से स्पीड ट्रायल किया गया है. स्पीड ट्रायल के दौरान इरकॉन और नेपाल रेलवे के अधिकारी भी मौजूद रहे थे. इस ट्रायल के बाद अब रेल संरक्षा आयुक्त इसका निरीक्षण करेगा फिर यह ट्रेन सेवा चलेगी.

वहीं इस ट्रेन के जब ही चलाया जाएगा जब रेल संरक्षा आयुक्त की अनुमति और भारत और नेपाल के बीच सहमति होगी. जानकारी के अनुसार, भारतीय रेल संचालन बड़ी रेल लाइन यात्री सेवा के संचालन में नेपाल को सहयोग कर रही है. इस मामले में सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि भारत-नेपाल मैत्री रेल परियोजना के तहत पहले चरण में आमान परिवर्तित 34.50 किमी लंबा जयनगर-कुर्था (नेपाल) रेलखंड लगभग 619 करोड़ की अनुमानित लागत वाली जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास (69.08 किमी) रेल परियोजना का एक भाग है.

इस पूरी परियोजना के पहले चरण में बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर स्टेशन को नेपाल के कुर्था से जोड़ा जाएगा. भविष्य में इसका विस्तार कुर्था से लगभग 18 किमी आगे बीजलपुरा तक किया जाएगा. इस ट्रेन योजना के सफल होने पर लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. जो नेपाल और बिहार से बिजनेस कर रहे हैं. इसके साथ ही नेपाल में मां सीता का जन्मस्थल भी है जो हिंदुओं की भावनाओं से भी जुड़ा है.

पटना एयरपोर्ट से इन जगहों के लिए 2 नई फ्लाइट शुरू, जारी हुआ शेड्यूल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें