बिहार में जापानी कंपनियों ने निवेश के इरादे जताए, फुजिसीमा और ईएसपीएंडडी जैसी कंपनी आएंगी

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 9:56 AM IST
  • जापान की दिग्गज कंपनियों ने बिहार में निवेश के इरादे जताए हैं. वहां की मित्सुई सुमितोमो ,फुजिसीमा और ईएसपीएंडडी कंपनियों ने वैश्विक मानक के स्मार्ट सिटी बिहार में अपना रुचि दिखाई है. निर्माण उद्योग और जैन बुद्धिस्ट पार्क के विकास में भी भागीदारी चाहती है.जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद से भेंट कर इसकी जानकारी दी.
प्रतीकात्मक फोटो

पटना. जापान की दिग्गज कंपनियों ने बिहार में निवेश के इरादे जताए हैं. वहां की मित्सुई सुमितोमो ,फुजिसीमा और ईएसपीएंडडी कंपनियों ने वैश्विक मानक के स्मार्ट सिटी बिहार में अपना रुचि दिखाई है. निर्माण उद्योग और जैन बुद्धिस्ट पार्क के विकास में भी भागीदारी चाहती है. तीनों जापानी कंपनियों के प्रेसिडेंट इसे लेकर सितंबर में बिहार दौरा भी करने वाले हैं. जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद से भेंट कर इसकी जानकारी दी. मौके पर बिहार फाउंडेशन जापान चैप्टर के अध्यक्ष आनंद विजय भी मौजूद थे.

जापानी प्रतिनिधियों ने बताया कि बोधगया में जापान की निको इंटरनेशनल को ऑपरेशन फॉर कम्युनिटी डेवलपमेंट जैविक खेती के क्षेत्र में 2018 से काम कर रही है. चेरी टोमैटो तथा जैपनीज मेलन की खेती के साथ-साथ वृद्ध लोगों की सेवा की दिशा में कार्यरत है. पटना में बिहार के छात्रों को जापानी भाषण प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से एंपावरिंग आनर्वाना जैपनीज लैंग्वेज एंड कल्चरल सेंटर की स्थापना की गई. इस क्षेत्र में जापान में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने बिहार फाउंडेशन के जापान चैप्टर के तहत किए जा रहे अन्य कार्यों के विषय में उप मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी. उक्त मौके पर जापान चैप्टर के प्रतिनिधि मंडल ने उपमुख्यमंत्री को अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. 

Post Office की इन 5 स्कीमों से डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानें डिटेल

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार आत्मनिर्भर बिहार के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं पर काम कर रही है. यह खुशी की बात है कि जापान की कई बड़ी कंपनियां बिहार में उद्योग एवं अन्य क्षेत्रों में निवेश करना चाहती हैं. उन्होंने इस दिशा में अपेक्षित सहयोग का भरोसा दिया. मुलाकात करने वालों में निको इंटरनेशनल को-कॉर्पोरेशन फॉर कम्युनिटी डेवलपमेंट के प्रतिनिधि हागीहारा नोजोमू, सुश्री मारी सकुराबा बिहार फाउंडेशन के विशेष कार्य पदाधिकारी सुशील कुमार आदि उपस्थित थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें