बिहार विधान परिषद चुनाव: JDU ने 11 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, 3 महिलाएं शामिल

Ankul Kaushik, Published on: Wed, 9th Mar 2022, 10:11 AM IST
बिहार विधान परिषद चुनाव जदयू उम्मीदवार, फोटो क्रेडिट (JDU Twitter)

पटना. बिहार के विधान परिषद (स्थानीय प्राधिकार) के लिए 24 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने 11 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी है. इस लिस्ट में जदयू ने तीन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. एनडीए के तहत जदयू को 11 सीटें मिली हैं और महिलाओं की सीटों को लेकर पार्टी प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने इसे महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान और राजनैतिक हक की गवाही बताया. इसके साथ ही उमेश कुशवाहा ने कहा कि इस चुनाव में एनडीए 24 सीटों पर जीत दर्ज करेगा.

इस लिस्ट को पार्टी प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, विधान पार्षद संजय सिंह उर्फ गांधीजी ने संयुक्त रूप से जारी किया. जदयू की 11 उम्मीदवारों की लिस्ट में पिछले चुनाव जीते सभी को टिकट दिया गया है. 11 में से तीन महिलाएं हैं और 2 सिटिंग एमएलसी भी हैं. वहीं अगर इन उम्मीदवारों की जाति की बात करें तो इनमें 3 राजपूत, 2 यादव, 2 वैश्य, 1 भूमिहर, 1 कुर्मी, 1 अल्पसंख्यक और 1 दलित उम्मीदवार है.

बिहार विधान परिषद चुनाव: NDA में बनी सहमति, BJP 13 और जेडीयू 11 सीटों पर लड़ेगी

बिहार के विधान परिषद चुनाव के लिए क्षेत्र व उम्मीदवार

पटना- वाल्मीकि सिंह, नालंदा- रीना यादव, गया, जहानाबाद एवं अरवल- मनोरमा देवी, नवादा- सलमान रागीव, भोजपुर एवं बक्सर- राधाचरण साह, पश्चिम चंपारण- राजेश राम, मुजफ्फरपुर- दिनेश प्रसाद सिंह, सीतामढ़ी एवं शिवहर- रेखा कुमारी, मुंगेर, जमुई, लखीसराय एवं शेखपुरा- संजय प्रसाद, भागलपुर एवं बांका- विजय कुमार सिंह तथा मधुबनी- विनोद कुमार सिंह.

वहीं इस चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ निर्वाचन विभाग में बैठक हुई.जिसमें उसने कहा कि बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में साक्षर मतदाता को सहयोगी नहीं मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें