JEE Main Exam 2021: जेईई मेन की आखिरी परीक्षा के लिए टॉपर्स फिर से कर रहे तैयारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 1:28 PM IST
  • जेईई मेन की सत्र 4 परीक्षा जल्द होने वाली है. टॉपर्स परीक्षा के लिए फिर से तैयारी कर रहे हैं.
जेईई मेन की आखिरी परीक्षा के लिए टॉपर्स फिर से कर रहे तैयारी

पटना: संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( JEE Main) 2021 सत्र 4 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाले हैं. टॉपर्स परीक्षा के लिए फिर से तैयारी कर रहे हैं. जेईई मेन की अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार करते समय सर्वश्रेष्ठ चार सबसे ज्यादा नबंरों पर विचार किया जाएगा. ऐसे में जो स्टूडेंट्स पहले भी परीक्षा दे चुके हैं वह इस बार भी परीक्षा की तैयारी में है. फरवरी 2021 में, प्रवर कटारिया ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए. लेकिन प्रवर कटारिया ने अप्रैल में फिर से परीक्षा में शामिल हुए और फिर से टॉप किया.

कटारिया ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्होंने स्पष्ट रूप से "महामारी के ब्लूज़ को हराने" और "जेईई एडवांस के लिए ऐसा किया था. ऐसे कई स्टूडेट्स हैं जिन्होंने दूसरी तीसरी बार परीक्षा दी है. अधिकांश छात्र अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं. जबकि अन्य सिर्फ आगामी प्रवेश परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार रखने या परीक्षा की अपनी चिंता को दूर करने के लिए जेईई में बैठना चाहते हैं.

JEE Main: NTA ने जारी किया जेईई मेन तीसरे चरण की परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

लगभग 2.4 लाख छात्र IIT-JEE एडवांस के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे और लगभग 36,000 छात्र NIT/IIIT और GFTI में बीटेक और बीई पाठ्यक्रमों में एडमिशन सुरक्षित करेंगे. एडवांस्ड के लिए कट-ऑफ, आवेदकों और सीटों की कुल संख्या, पिछले वर्ष के कट-ऑफ रुझान और उम्मीदवार के प्रदर्शन पर निर्भर करता है. जेईई मेन की परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाती है, इस साल COVID महामारी के कारण अप्रैल सत्र जुलाई में और मई सत्र अगस्त-सितंबर में आयोजित किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें