पटना: मंत्री जीवेश ने बालू- पत्थर के ऑनलाइन लाइसेंस प्रक्रिया का उद्धाटन किया

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Aug 2021, 11:03 PM IST
  • बिहार के खान एवं भूतत्व मंत्री जीवेश कुमार ने बुधवार को स्टॉकिस्ट लाइसेंस(बालू-पत्थर) की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को उद्धाटन किया. पुराने लाइसेंस के रिन्यूअल के लिए दो हजार और नए आवेदन के लिए 10 हजार रुपये जमा करके उसकी रसिद अपलोड करनी होगी.
पटना: मंत्री जीवेश ने बालू- पत्थर के ऑनलाइन लाइसेंस प्रक्रिया का उद्धाटन किया, फाइल फोटो

पटना. बिहार के खान एवं भूतत्व मंत्री जीवेश कुमार ने बुधवार को स्टॉकिस्ट लाइसेंस(बालू-पत्थर) की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को उद्धाटन किया. यह लाइसेंस बालू  के स्टॉकिस्ट लाइसेंस के साथ-साथ पत्थर के लिए भी रहेगा. यह लाइसेंस पत्थर और बालू  के खूदरा कारोबारियों को दिया जाता है. 

मंत्री जीवेश कुमार ने आगे कहा कि विकास भवन विभाग की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर जाकर स्टॉकिस्ट लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. पुराने लाइसेंस के रिन्यूअल के लिए दो हजार और नए आवेदन के लिए 10 हजार रुपये जमा करके उसकी रसिद अपलोड करनी होगी. 

किसी के ऑनलाइन आवेदन करने के सात दिन के अंदर जांच करके मुख्यालय के उप निदेशक स्तर के अधिकारी द्वारा लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा. इससे कारोबारियों की परेशानी कम होगी. व्यापारियों की शिकायत आ रही थी कि विभाग के अधिकारी अपने जानने वालों और पंसदीदा लोगों को जल्द लाइसेंस जारी कर देते थे. 

कई लोगों को इसके लिए महीनों का इंतजार करना पड़ता था. आए दिन विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे. इसी को देखते हुए लाइसेंस लेने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है. इस कदम से अधिकारियों की मनमानी कम होगी. सबको अवसर मिलेगा. इससे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी. कारोबारियों का काफी समय बचेगा. काम भी जल्द होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें