पटना यूनिवर्सिटी में गेस्ट लेक्चरर की बंपर भर्ती, 50 हजार महीना सैलरी, होंगे ऑनलाइन आवेदन

Deepakshi Sharma, Last updated: Sat, 11th Sep 2021, 12:55 PM IST
  • पटना विश्वविद्यालय में 180 गेस्ट लेक्चरर को नियुक्त किया जाएगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन अगले हफ्ते से शुरू हो जाएंगे. चुने गए अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपये महीना सैलरी मिलने वाली है. यूजीसी के मानक के आधार पर नियुक्ति होगी.
पटना विश्वविद्यालय में गेस्ट लेक्चरर के पद पर भर्ती

पटना. नए सत्र से पटना विश्वविद्यालय में 180 गेस्ट लेक्चरर को नियुक्त किया जाएगा. अगले हफ्ते से पटना विश्वविद्यालय में गेस्ट लेक्चरर की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन होंगे. इसमें चुने गए अभ्यर्थियों को प्रति कक्षा डेढ़ हजार रुपये और 50 हजार रुपये महीना सैलरी मिलेगी. यूजीसी के मानक के आधार पर ही ये नियुक्ति होगी. इस वक्त भी पटना के विश्वविद्यालय में 100 से ज्यादा गेस्ट लेक्चरर नियुक्त किए जा चुके हैं. अब जितने भी पद खाली है उन पर ये नियुक्ति की जाएगी.

इतिहास में 16, हिंदी में 13, राजनीतिशास्त्र में 11, अंग्रेजी में 3, भूगोल में 17, रसायनशास्त्र में 12, जंतुविज्ञान में 7, मैथ्स में चार के अलावा कम से कम 22 विभागों में 180 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इसके अलावा कई विषय ऐसे भी हैं जिनमें सीट के आधार पहले से लेक्चरर नियुक्त है. ऐसी स्थिति में अब उन विषयों में गेस्ट लेक्चरर की नियुक्त नहीं की जाएगी. इस पूरे मामले को लेकर प्रोफेसर गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि गेस्ट लेक्चरर की नियुक्ति के लिए चीजें चल रही है. अगले हफ्ते इसके लिए ऑनलाइन आवेदन होंगे.

पीएमईजीपी के तहत उद्योग लगाकर सफल हुए उद्यमियों की कहानी से जल्द हो सकेंगे रूबरू, हो रही किताब प्रकाशित

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में गेस्ट लेक्चरर की नियुक्ति

इसके अलावा पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में गेस्ट लेक्चरर की नियुक्त के लिए काम चल रहा है. पद से तीन गुना ज्यादा अभ्यर्थियों को इसके लिए नियुक्त किया जाएगा. इसमें नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह से बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के नियम अनुसार करने की बात की जा रही है. ऐसे में उम्मीद है कि सितंबर के मीड या फिर आखिर में इंटरव्यू भी शुरू हो जाएंगे. यहां पर साल 2018 से ही गेस्ट लेक्चरर की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया चल रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें