पटना मेट्रो के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू, आपत्ति दर्ज कराने को मिलेंगे 60 दिन

Somya Sri, Last updated: Sun, 24th Oct 2021, 9:00 AM IST
  • कोरोना वायरस के बाद अब धीरे-धीरे पटना मेट्रो रेल परियोजना का काम पटरी पर आ रहा है. इसी कड़ी में जिला प्रशासन ने इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. वहीं किसी भी तरह की आपत्ति दर्ज कराने के लिए सूचना प्रकाशन के बाद से 60 दिनों का समय दिया जाएगा.
पटना मेट्रो (फाइल फोटो)

पटना: कोरोनावायरस के दम तोड़ते ही अब पटना मेट्रो रेल परियोजना का काम धीरे धीरे पटरी पर आ रहा है. इसी कड़ी में जिला प्रशासन ने इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. जिला प्रशासन की ओर से इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. जिसके तहत सबसे पहले जीरोमाइल से पाटलिपुत्र बस स्टैंड तक और वहां मेट्रो डिपो निर्माण के लिए कुल 76 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा. यह भूमि पटना सिटी अंचल के पहाड़ी मौजा और रानीपुर मौजा के अंतर्गत आती है. वहीं किसी भी तरह की आपत्ति दर्ज कराने के लिए सूचना प्रकाशन के बाद से 60 दिनों का समय दिया जाएगा.

मिली जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन को पटना मेट्रो रेल परियोजना के लिए नगर विकास विभाग की ओर से 1000 करोड़ रुपए पहले से ही आवंटित कर दिए गए हैं. बता दें कि फिलहाल मलाही पकड़ी पर काम चल रहा है. पहले चरण में मलाही पकड़ी से आइएसबीटी यानी नए बस स्टैंड तक परिचालन शुरू होना है.

कांग्रेस की सदस्यता लेने के नए नियम- शराब,ड्रग्स से दूरी, खादी धारण जरूरी, पढ़ें

मालूम हो कि पटना में बीते एक दशक में आधारभूत संरचनाओं का निर्माण,फ्लाइओवर-ओरब्रिज ,सड़कों का चौड़ीकरण, एतिहासिक बिहार संग्रहालय, सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर जैसे कई बदलाव देखे गए. इसी कड़ी में मेट्रो रेल भी जुड़ गया है. पटना में मेट्रो रेल की सुविधा का सफर भी पटनावासी जल्द कर सकेंगे.

वहीं पटना में मेट्रो की सुविधा होने से जाम की समस्या कम होगी और सुगम आवागमन के लिए यह एक महत्वपूर्ण साधन होगा. खसाकर नौकरी पैशा, कॉलेज और व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए ये सुविधाजनक होगी. पटना में कुल 32 में किलोमीटर मेट्रो का संचालन होगा. वहीं 18 किलोमीटर में मेट्रो अंडरग्राउंड चलेगी.जबकि 14 किलोमीटर वाले एरिया में एलिवेटेड ट्रैक चलेगी. बता दें कि पिछले साल ही पटना मेट्रो परियोजना के काम की शुरुआत हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि 2024 के अंत कर मेट्रो ट्रेनों का संचालन शरू हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें