सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट, पटना हाईकोर्ट के आदेश पर वकील गिरफ्तार

Smart News Team, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 9:38 PM IST
  • सुप्रीम कोर्ट, पटना हाई कोर्ट, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले वकील को आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने गिरफ्तार कर लिया है. ये कार्रवाई पटना HC के आदेश के बाद की गई.
सोशल मीडिया पर सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने वाला वकील गिरफ्तार (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना: आर्थिक अपराध इकाई (EOU) के अधिकारियों ने गुरुवार को पटना हाई कोर्ट के आदेश के बाद एक वकील को गिरफ्तार किया. वकील दिनेश ने सोशल मीडिया पर सुप्रीम कोर्ट, पटना हाई कोर्ट और केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट किए थे. पटना HC ने बुधवार को ईओयू को वकील के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और एक्सपर्ट टीम का गठन कर जांच करने का आदेश दिया था. इसके बाद ये कार्रवाई की गई.

पटना हाई कोर्ट के जस्टिस संदीप कुमार की बेंच ने कहा कि वकील दिनेश भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश, पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीशों, केंद्रीय कानून मंत्री और अन्य गणमान्य लोगों सहित सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के खिलाफ गलत शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है. इस दुर्व्यवहार को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया गया है. हालांकि कानून के तहत ऐसे मामले की सूचना पुलिस को देना जरूरी है, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने कर्तव्य में विफल रहे हैं. इसलिए कोर्ट इस मामले को उठा रहा है. इस मामले में ईओयू, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, व्हाट्सएप, मैसेंजर और मेटा को विरोधी पक्षकार बनाने का निर्देश दिया गया है.

सांडों की लड़ाई में गई थी युवक की जान, कोर्ट ने की नगर परिषद की संपत्ति कुर्क

EOU के एडिशनल डायरेक्टर एनएच खान ने कहा कि वकील को परसा बाजार थाना इलाके में स्थित उसके कुर्था आवास से गिरफ्तार किया गया. वकील का मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी बरामद किए गए हैं. हालांकि वकील ने पहले ही सभी आपत्तिजनक पोस्ट हटा दिए थे. हालांकि ईओयू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से वकील के पोस्ट के बारे में जानकारी देने के लिए कहा है. फिलहाल जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है. खान ने कहा कि जजों के खिलाफ अपमानजनक और निराधार टिप्पणी करने वालों का पता लगाया जाएगा और उपलब्ध सबूतों के आधार पर कार्रवाई शुरू की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें