आधार में उम्र बदलकर लिया पेंशन का मजा, अब होगी पूरी वसूली

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 13th Sep 2021, 10:02 AM IST
  • पटना का एक शख्स आधार कार्ड में उम्र बदलकर पिछले आठ साल के वद्धावस्था पेंशन के मजे ले रहा था. मामला सामने आने के बाद अब प्रशासन शख्स से पूरे पैसों की वसूली करेगा. इसके साथ ही कानूनी कार्रवाई की भी तैयारी की जा रही है.
आधार में गलत उम्र बताकर पेंशन उठा रहा था शख्स. फोटो साभार-हिन्दुस्तान

पटना. राजधानी में धोखाधड़ी का ऐसा मामला सामने आया है, जिससे सभी हैरान रह गए है. पटना जिले के धनरुआ प्रखंड में रहने वाला एक शख्स आधार कार्ड में उम्र बदलक कर वृद्धावस्था पेंशन का लाभ लेने का मामला सामने आया है. शख्स फर्जी प्रमाणपत्र के जरिए आधार कार्ड में उम्र बदलकर वृद्धावस्था पेंशन ले रहा था.  इस बात की सूचना मिली तो अधिकारी थी हैरान रह गए. 

जिला लोक सूचना कार्यालय के साथ ही समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव से लोक सूचना अधिकार के तहत मामले से संबंधित पूरी रिपोर्ट मांगी है. वहीं लोक सूचना अधिकारी ने संबंधित शख्स द्वारा अतबक की ली गई पेंशन की राशि की वसूली करने का निर्देश धनरुआ प्रखंड विकास अधिकारी को दिया है.

पटना में बेखौफ बदमाश, देर रात घर से बाहर बुलाकर कृषि कारोबारी को मारी गोली

अबतक की मिली जानाकी के अनुसार, धनरुआ थाना के नदवां गांव निवासी रूबी देवी ने समाज कल्याण विभाद के प्रधान सचिव से लोक सूचना अधिकार के तरह गांव के निवासी एसएन शर्मा पर उम्र बदलकर आधार कार्ड बनवाकर वृद्धावस्था पेंशन लिए जाने के बारे में जानकरी मांगी थी. रूबी देवी की शिकायत के बाद ही अनुमंडल लोक शिकायत अधिकारी के पास भेजा गया.

धनरुआ के बीडीओ ने जब मामले की पूरी जांच की तो फर्जीवाड़ा का पता चला. नदवां राजकीय कृत उच्च विद्यालय में एसएन शर्मा की उम्र 05-05-1968 है. इसके बाद जब वृद्धावस्था पेंशन की जांच कराई गई तो पता चला कि उसने आधार कार्ड के लिए दिए गए प्रमाणपत्र में अपनी जन्मतिथि 01-01-1953 लिखवाया है. आधार कार्ड में उम्र बदलकर शख्स पिछले आछ साल से पेंशन के पैसों का मजा ले रहा था.

एसएन शर्मा को 2013 से प्रति माह वृद्धावस्था पेंशन के 400 रुपये मिलते है. अनुमंडलाधिकारी मसौढ़ी की ओर से प्रखंड विकास अधिकारी को इस मामले में एसएन शर्मा द्वारा 8 वर्षों के दौरान वृद्धावस्था पेंशन के रूप में ली गई राशि की वसूली करने को कहा गया है. साथ ही उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है.

आगरा: रिवॉल्वर लहराकर वीडियो बनाने वाली महिला सिपाही प्रियंका मिश्रा का इस्तीफा SSP ने किया मंजूर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें