दरभंगा, भागलपुर और बक्सर में बंद पड़े आयुर्वेदिक कॉलेज फिर होंगे शुरू

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Thu, 21st Oct 2021, 9:29 AM IST
बिहार के भागलपुर, दरभंगा और बक्सर में फिर से आयुर्वेदिक चिकित्सा कॉलेज खोलने की योजना बना रही है. इन कॉलेजों में फिर से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की पढ़ाई करवाई जाएगी. पटना सिटी के नवाब मंजिल में आयुष अस्पताल का निर्माण शुरू हो गया है.
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, फाइल फोटो

पटना: बिहार सरकार बिहार के भागलपुर, दरभंगा और बक्सर में फिर से आयुर्वेदिक चिकित्सा कॉलेज खोलने की योजना बना रही है. इन कॉलेजों में फिर से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की पढ़ाई करवाई जाएगी. बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार आयुष चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए गंभीर है. बता दें अभी तीनों ही जिलों में मौजूद आयुर्वेदिक कॉलेज बंद पड़े हुए हैं.

 

पटना में भी अस्पताल बनेंगे

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी दी है कि भागलपुर दरभंगा और बक्सर में आयुर्वेदिक चिकित्सा कॉलेज खोलने को लेकर सरकार ने अपना काम शुरू कर दिया है. उन्होंने बताया कि पटना और गोपालगंज में अभी 50- 50 बेडों वाली आयुर्वेदिक अस्पताल खोलने का काम जारी है. उन्होंने बताया कि पटना सिटी के नवाब मंजिल में आयुष अस्पताल का निर्माण शुरू हो गया है. इस अस्पताल का निर्माण डेढ़ सालों में पूरा हो जाएगा. यहां आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथिक और योग पद्धति से इलाज किया जाएगा. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से गोपालगंज में आयुष अस्पताल बनाया जा रहा है.

नीतीश सरकार जल्द लाखों किसानों को देगी तोहफा, UP की तर्ज पर बिहार में गन्ना मूल्य बढ़ाने की तैयारी

 

बिहार का सबसे बड़ा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर जल्द होगा तैयार, हजारों सिपाहियों को मिलेगा एक साथ प्रशिक्षण

 

क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्री 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि आयुष डॉक्टरों और जीएनएम के तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. मंगल पांडे ने कहां की बिहार के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और वेलनेश सेंटर पर भी अब आयुर्वेदिक डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी. उन्होंने कहा कि अब सूबे के सभी लोगों को आयुर्वेदिक इलाज का ऑप्शन दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें