बिहार में MBBS की परीक्षा में कई स्टूडेंट फेल, AKU के वीसी ने लिया अहम फैसला

Smart News Team, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 2:20 PM IST
  • बिहार में एमबीबीएस के अधिक छात्र फेल हो गए हैं. छात्रों ने यूनिवर्सिटी पर आरोप लगाया है कि उन्हें जानबूझकर फेल किया गया है. यूनिवर्सिटी 5 अंकों तक फेल हो रहे छात्रों को सीधा पास कर देगी और बाकी छात्रों के लिए 27 सितंबर से परीक्षा आयोजित करेगी.
बिहार में एमबीबीएस की परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्र हुए फेल.(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. AKU यानी आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय ने एमबीबीएस के पहले साल का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. इस बार बिहार में एमबीबीएस कर रहे छात्र-छात्राऐं बड़ी संख्या में फेल हो गए हैं. बता दें आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय ने 30 अगस्त को एमबीबीएस के पहले साल का परीक्षा परिणाम घोषित किया था. फेल होने के बाद छात्र-छात्राएं प्रदर्शन कर रहे हैं.

घोषित परीक्षा परिणाम में पीएमसीएच के 180 में से लगभग 25-30 छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं. फेल हुए छात्रों ने यूनिवर्सिटी पर आरोप लगाया है कि उन्हें जानबूझकर फेल किया गया है. इस संबंध में छात्रों ने कई जगह विरोध प्रदर्शन भी किया है. छात्रों ने यूनिवर्सिटी पर आरोप लगाया है कि उन लोगों ने वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को सही बनाया था फिर भी शून्य अंक दिया गया है. छात्रों ने कहा कि उन लोगों ने दीर्घ उत्तरीय और लघु उत्तरीय प्रश्नों का भी सही जवाब दिया है फिर भी उन्हें अच्छे मार्क्स नहीं दिए गए हैं. बता दें फेल हुए छात्रों में कई को एक दो नंबरों से फेल कर दिया गया है. हालांकि विश्वविद्यालय ने छात्रों को आश्वासन दिया है.  

बिहार: पंचायत चुनाव के दौरान शराब तस्करी पर रोक की तैयारी, पुलिस और मद्य निषेध विभाग का खास प्लान

पांच अंकों तक फेल हो रहे छात्र किए जाएंगे पास

इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन ने फैसला लिया है कि पांच अंकों तक से फेल हो रहे छात्रों को पास कर दिया जाएगा. इस संबंध में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह ने बताया कि पांच अंकों तक फेल हो रहे छात्रों को ग्रेस देकर पास कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में कई मुद्दों पर बात किया गया और कई निर्णय छात्रों के हित में लिए गए हैं. कुलपति महोदय ने बताया कि छात्रों का एक वर्ष बैक ना लगे इसके लिए बाकी फेल छात्रों के लिए 27 सितंबर से परीक्षा आयोजित की जाएगी. उन्होंने बताया कि परीक्षा का परिणाम अति शीघ्र घोषित कर दिया जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें