आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा मेदांता अस्पताल, 5 करोड़ लोगों को फ्री इलाज

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 10:41 AM IST
  • बिहार में लगभग 1 करोड़ 8 लाख लोग आयुष्मान भारत के लाभार्थी हैं. आयुष्मान भारत योजना में 833 अस्पतालों को जो़ड़ा जा चुका है जिसमें 569 अस्पाताल सरकारी और 264 निजी हैं. अभी मेदांता में आउटडोर सुविधा दी जा रही है उम्मीद की जा रही है कि अगले दो महीने में इनडोर सुविधा शुरु हो जाएगी.
आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया पटना को मेदांता सुपर स्पैशियलिस्ट अस्पताल.

पटना. पटना के सुपर स्पेशयलिस्ट अस्पताल मेदांता को आयुष्मान भारत से जोड़ा गया है. अब राज्य के लगभग पांच करोड़ गरीब लोग अपना इलाज करवा सकेंगे. अभी मेदांता में आउटडोर सुविधा दी जा रही है उम्मीद की जा रही है कि अगले दो महीने में इनडोर सुविधा शुरु हो जाएगी. आपको बता दें कि बिहार में लगभग 1 करोड़ 8 लाख लोग आयुष्मान भारत के लाभार्थी हैं. इस योजना में 833 अस्पतालों को जो़ड़ा जा चुका है जिसमें 569 अस्पाताल सरकारी और 264 निजी हैं.

बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांड्य ने बताया है कि सुपर स्पेशयलिस्ट मेदांता अस्पताल में योजना के तहत आने वाले इलाज लाभार्थी को मिलेंगे. सचिव विभाग के सचिव का कहना है सूबे में कुल 5 करोड़ 50 लाख लोग योजना के दायरे में आते हैं जिसनें से 1 करोड़ 8 लाख लोग इसके दायरे में आते हैं. आयुष्मान योजना के तहत एक गरीब परिवार को 5 लाख रुपये तक का का इलाज मुफ्त दिय जाता है. 

तेजस्वी ने NDA सरकार को कहा- CM नीतीश के आधा दर्जन से ज्यादा मंत्री हैं दागदार

इस योजना में अब तक 144 करो़ड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है जिससे 2 लाख 70 हजार लोगों का इलाज किया चुका है. इसमें हृदय रोग, हृदय शल्य चिकित्सा, कार्डियोथिरेसिक सर्जरी, कान नाक और गला संबंधी बीमारी, न्युरो रेडियोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी,घटने को बदलना, बर्न सर्जरी, वाल्व रिप्लेसमेंट, घटने का ऑपरेशन किये जाएगें. अगले दो माह में बिहार के 5 करोड़ से ज्यादा लोग इन सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

छठ में घाट पर सेल्फी के खुमार में नदी में गिर गई 12 साल की लड़की, NDRF ने बचाया

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें