बिहार को पहले चरण में 7 लाख, दूसरे में 1 करोड़ वैक्सीन: मंत्री अश्वनी चौबे

Smart News Team, Last updated: 14/12/2020 10:01 PM IST
केंद्रीय मंत्री ने मीडिया से रूबरू होकर बताया कि बिहार को पहले चरण में एक करोड़ और दूसरे चरण में एक करोड़ वैक्सीन दी जाएगी. जिसे लेकर केंद्र सरकार को स्टोरज व्यवस्था के लिए फ्रिज, दो कूलर और डीप फ्रीजर जल्द दिलवाएगी.
(तस्वीर: अश्विनी कुमार चौबे)

पटना: महामारी को लेकर केंद्र सरकार बिहार को पहले चरण में 7 लाख वैक्सीन और दूसरे चरण में एक करोड़ वैक्सीन मुहैया करवाएगी. जिसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने दी. उन्होंने बताया कि पहले चरण में आपूर्ति को लेकर कहा राज्य में इसे लेकर भंडारण व्यवस्था भी ठीक है. लेकिन, दूसरे फेज में आने वाली वैक्सनी के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से दो वॉकिंग फ्रिज, दो वॉकिंग कूलर और 900 डीप फ्रीजर/ आईएसआर की मांग की है. जिसे लेकर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रही है.

वहीं, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे आगे कहते हैं कि सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दी जानी है. जिसमें डॉक्टर, नर्स शामिल होंगी. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स जिसमें पुलिस, सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों को टीका लगाया जाएगा. बता दें कि बिहार सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कमर कस ली है. वैक्सीन के लिए एनएमसीएच को हब बनाया जा रहा है. इससे पहले इसी जगह को कोविड सेंटर में परिवर्तित किया गया था. यहां से पूरे बिहार में वैक्सीन सप्लाई की जाएगी. इसके साथ ही वैक्सीन देने के लिए करीब ढाई कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

लालू यादव की किडनी की बीमारी स्टेज 4 में पहुंची, आगे और बिगड़ सकती है तबीयत

इसके साथ ही कोविड से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन दो डोज में दी जाएगी. इस वैक्सीन को आम तौर पर दिए जा रहे टीके की तरह लगाया जाना है. लेकिन, शुरुआत में वैक्सीन को कुछ अस्पतालों में अलग रखने की व्यवस्था की जा रही है. इस वैक्सीन का प्रयोग बीमारी को दूर करने के उद्देश्य से कोरोना मरीजों को दिया जाएगा. दवा को सही से दिया जाए जिसके लिए ट्रेंड कर्मचारी ही उसे दे पाएंगे. वहीं, बिहार में अबतक कोरोना के 2 लाख, 42 हजार कोविड पॉजिटिव मिल चुके हैं. जिनमें से 2 लाख, 36 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं. जबकि, मरने वालों की संख्या 1,317 है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग संवाद में CM नीतीश बोले- मौसम के अनुसार खेती करें किसान

प्रेमी के मर्डर में प्रेमिका और उसका भाई अरेस्ट, परिजनों का थाने पर हंगामा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें