बिहार में गन्ना, मक्का और चावल का इथेनॉल से उत्पादन: उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Mar 2021, 7:49 PM IST
  • बिहार में गन्ना मक्का और चावल से इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. इससे प्रदेश में इथेनॉल उत्पाद में सहायता तो होगी साथ में निवेश भी होगा. इन उद्योगों से लोगों का रोजगार मिलेगा. मंत्री ने कहा है कि सरकार अब मिशन मॉड में काम करते हुए प्रदेश में इकाइया स्थापित करने जा रही है.
बिहार में गन्ना मक्का और चावल से इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा.(फाइल फोटो)

पटना. केंद्र सरकार की अनुमति मिलने के बार बिहार में गन्ना मक्का और चावल से इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. इससे प्रदेश में इथेनॉल उत्पाद में सहायता तो होगी साथ में निवेश भी होगा. इन उद्योगों से लोगों का रोजगार मिलेगा. मंत्री ने कहा है कि सरकार अब मिशन मॉड में काम करते हुए प्रदेश में इकाइया स्थापित करने जा रही है. प्रदेश में चीनी के साथ-साथ इथेनॉल का उत्पादन भी किया जाएगा. 

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रदेश सरकार को गन्ना, मक्का और चावल से इथेनॉल बनाने की केंद्र सरकार से अनुमति मिल गई है. इसका लाभ प्रदेश की जनता को होगा. इससे प्रदेश में निवेश आएगा जिससे की इथेनॉल उत्पादन के उद्योग लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया की प्रदेश सरकार ने यूपीए सरकार को प्रस्ताव भेजा था लेकिन सरकार ने इसे नामंजूर कर दिया था. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसे मंजूर कर दिया है. 

बिहार SSC लेकर आया बंपर नौकरियां, 12140 पदों पर होगी भर्ती, जानें फुल डिटेल्स

इस पर शाहनवाज हुसैन ने कहा है केंद्र सरकार की इथेनॉल उत्पादन पर अनुमति देने के बाद चीनी उद्योग के साथ-साथ इथेनॉल भी राज्य भी बनाया जा सकेगा. इसके साथ ही प्रदेश में करीब ढाई हजार एकड़ जमीन करीब पचास हजार एकड़ इथेनॉल इकाईयां खोली जाएंगी. इसकी इजाजत दे दी जाएगी.

Ease of Living Index 2020: जानिए बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर को मिला कौन सा स्थान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें