Bihar Teacher Recruitment: पहले दिन 25 हजार से ज्यादा शिक्षकों को बांटे गए नियुक्ति पत्र

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 7:55 PM IST
  •  बिहार में बुधवार को यानि 23 फरवरी को विभिन्न जिलों में 25 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रमाणपत्र दिया गया, जिसके बाद इन शिक्षकों का करीब 32 माह का इंतजार खत्म हुआ. 42 हजार चयनित प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाणपत्र दिया जाना है. उल्लेखनीय है छठे चरण में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जुलाई 2019 में प्रारंभ हुई थी.
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना : बिहार में बुधवार को यानि 23 फरवरी को विभिन्न जिलों में 25 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रमाणपत्र दिया गया, जिसके बाद इन शिक्षकों का करीब 32 माह का इंतजार खत्म हुआ. 42 हजार चयनित प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाणपत्र दिया जाना है. उल्लेखनीय है छठे चरण में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जुलाई 2019 में प्रारंभ हुई थी.

नियुक्ति प्रमाणपत्र देने के साथ ही शिक्षकों को पदस्थापन वाले विद्यालयों का भी आवांटन किया गया. वहीं पटना जिले में प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के लिए 1,338 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाना है. 

पटना यूनिवर्सिटी: एकेडमिक भवन निर्माण के लिए मिले 89 करोड़, कॉरपोरेट लुक में दिखेगी PU बिल्डिंग

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया है कि सभी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी. इससे पहले उन्होंने कहा था कि नियुक्ति पत्र मिलने के तत्काल बाद शिक्षक अपना योगदान दे सकते हैं. साथ ही बताया था कि इस बात का ध्यान रखा गया है कि पदों के अनुरुप सबसे पहले दिव्यांग शिक्षकों को उनकी इच्छा के आधार पर विद्यालय मिले सके. वहीं इसके बाद महिला शिक्षकों को उनकी इच्छानुसार विद्यालय में पदस्थापना सुनिश्चित की जा सके.

बता दें कि चयनित अभ्यर्थियों के नाम एनआईसी (NIC) की वेबसाइट पर डाल भी दिए गए हैं. इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है, जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि अभ्यर्थियों को कहां और किस प्रखंड में जाना है. ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें