बिहार: अचानक दो दिन में 350 से अधिक मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप,शुरू हुई जांच

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 12:23 PM IST
  • बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुक्कुट प्रक्षेत्र में दो दिन में 350 से अधिक मुर्गे-मुर्गियों की मौत हो गई. यह मौत विश्वविद्यालय के कौशलनगर-चित्तकोहरा स्थित कुक्कुट प्रक्षेत्र में हुई है. इसके लिए सैंपल पशु स्वास्थ्य व उत्पादन ईकाई (एलआरएस लैब) को भेजा गया है.
दिन में 350 से अधिक मुर्गियों की मौत (तस्वीर-साभार सोशल मीडिया )

पटना. बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुक्कुट प्रक्षेत्र में दो दिन में 350 से अधिक मुर्गे-मुर्गियों की मौत से हड़कंप मच गया. यह मौत विश्वविद्यालय के कौशलनगर-चित्तकोहरा स्थित कुक्कुट प्रक्षेत्र में हुई है. संदिग्ध हालात में मौत हुई इन मुर्गे - मुर्गियों की असल वजह नहीं पता चली है. हालांकि इनकी मरने की वजह बर्ड फ्लू भी हो सकती है , लेकिन पशुपालन विभाग इस बारे में पता लगा रहा है कि रहस्यमय तरीके से इतनी संख्या में मुर्गियों की मौत कैसे हुई. इसके लिए सैंपल पशु स्वास्थ्य व उत्पादन ईकाई (एलआरएस लैब) को भेजा गया है. पशुपालन विभाग ने कहा है कि जांच रिपोर्ट आने तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता. लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए.

एलआरएस लैब के निदेशक डॉ. सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि पशु विज्ञान विवि के कुक्कुट प्रक्षेत्र में एक साथ कई मुर्गियों के मरने की सूचना मिली थी. वहां से आए सैंपलों को आगे की जांच के लिए कोलकाता की लैब में भेजा गया है. अगले एक सप्ताह में रिपोर्ट आने पर ही मुर्गियों की मौत के सही कारणों का पता चलेगा.

 

4 घंटे टीवी देखने वाले सावधान! जम सकता है खून का थक्का, लें आधे घंटे का ब्रेक

 

बर्ड फ्लू भी हो सकती है वजह

कुक्कुट प्रक्षेत्र के अति विश्वस्त सूत्रों की मानें तो एक साथ इतनी मुर्गियों के मरने का कारण बर्ड फ्लू ही हो सकता है. लोगों ने यह बात सुनते ही मुर्गे से कोसों दूर भागना शुरू कर दिया. विश्वविद्यालय के कई वरीय अधिकारी भी बर्ड फ्लू की आशंका जता रहे हैं. हालांकि, जांच रिपोर्ट आने से पहले वे कुछ भी कहने से बच रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें