पटना नगर निगम ने श्मशान घाटों के लिए तय की कीमत, BPL परिवारों को मिलेगी छूट

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 11:04 AM IST
  • पटना नगर निगम ने अपने बोर्ड की बैठक में श्मशान घाटों पर दाह संस्कार के लिए अधिकतम 500 रुपये जबकि बीपीएल परिवारों से 250 रुपये लिए जाएंगे.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. अब तक राजधानी के श्मशान घाटों पर दाह संस्कार के लिए डोम राजा की मनमानी देखी जाती थी. लेकिन अब पटना नगर निगम ने अपने बोर्ड की बैठक में कीमत तय कर दिया है. अब इस तय कीमत के मुताबिक, डोम राजा किसी व्यक्ति के दाह संस्कार पर परिवार से अधिकतम 500 रुपये ही ले सकता है. जबकि बीपीएल परिवार से 250 रुपये ही ले सकता है.

नगर आयुक्त और नगर निगम की मेयर सीता साहू सहित तमाम पार्षदों के बीच बैठक हुई. इस बैठक में पटना के श्मशान घाटों पर दाह संस्कार के लिए कीमत तय की गई. इसके अलावा इस बैठक में एक नया विद्युत शवदाह गृह बनाने का फैसला लिया गया. यह नया विद्युत शवदाह गृह बांसघाट में बनाया जाएगा. फिलहाल बांसघाट में विद्युत शवदाह गृह संचालित है, जिसमें दाह-संस्कार के लिए मात्र 300 रुपया शुल्क लिया जाता है.

नीतीश बोले- कंगना रनौत के आजादी जैसे बयानों को मजाक में उड़ा देना चाहिए

बताते चलें कि इस बैठक में इसके अलावा भी कई अहम फैसले लिए गए. जिसके तहत नए वार्ड 22 A, 22B और 22 C में सम्पति शुल्क और विलंब शुल्क पर 5 हजार रुपया माफ करने की मंजूरी दी गई है. सिटी ट्रफिक सर्विलांस और मॉनिटरिंग के लिए शहर में 500 जगहों पर CCTV कैमरा लगाया जाएगा. जबकि इसके अलावा रामचक बैरिया में बायो माइनिंग के लिए 395 रु प्रक़ति घन मीटर की दर से कचरे का निपटारा करने का प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में पारित हुआ. बताते चलें कि इसके अलावा इस बैठक में एक नया विद्युत शवदाह गृह बनाने का फैसला लिया गया. यह नया विद्युत शवदाह गृह बांसघाट में बनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें