पटना: शैक्षिक प्रमाण पत्र नहीं देने वाले 53 हजार शिक्षकों के नाम होंगे सार्वजनिक

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 8:16 AM IST
  • 2006 के बाद बिहार के सरकारी स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की पांच साल से चल रही जांच में फैसले के बाद शिक्षा विभाग 53 हजार शिक्षकों के नाम को सार्वजनिक करेंगा, जिन्होंने अभी तक शैक्षिक डिग्रियां अभी तक जमा नहीं की है.
शैक्षिक डिग्रियां नहीं जमा करने वाले शिक्षकों के नाम होगें सार्वजनिक. ( सांकेतिंक फोटो )

पटना: बिहार के सरकारी स्कूलों में वर्ष 2006 के बाद से नियुक्त शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों  की पांच साल से चल रही जांच को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया गया. शिक्षा विभाग जिन 53 हजार शिक्षकों के नियोजन फोल्डर निगरानी नहीं कर पाया है उनके नाम सार्वजनिक करेगा. शनिवार को शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शुक्रवार और शनिवार को शिक्षा विभाग और निगरानी ब्यूरो के आलाधिकारियों की साझा बैठक में यह निर्णय लिया गया है अब सीधे इन शिक्षकों से ही उनके शैक्षिक कागजात मांगे जाएंगे. 

प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि नियोजित शिक्षकों की डिग्रियों की जांच अंतहीन नहीं चल सकती है. वर्ष 2015 से जांच चल रही है, पांच साल हो गए. अब हम उन 53 हजार शिक्षकों के नाम सार्वजनिक रूप से नोटिस जारी करेंगे. शिक्षा विभाग इसके लिए एक वेब पोर्टल बनेगा. संबंधित शिक्षकों को अपने शैक्षणिक प्रमाण इस पोर्टल पर अपलोड करने होंगे. इसके लिए एक समय सीमा तय की जाएगी. साथ ही, नियोजन इकाइयों से मेधा सूची मांगी जाएगी. 53 हजार शिक्षकों के कागजातों का मिलान मेधा सूची से किया जाएगा. तय समय सीमा में जो शिक्षक अपने शैक्षणिक प्रमाण नहीं देंगे, उनकी नौकरी जाएगी।. साथ ही उन सभी शिक्षको पर प्राथमिकी समेत अन्य निर्धारित कार्रवाई भी की जाएगी.

बिहार में लागू नहीं होने देंगे NRC, कोशिश की तो विरोध करेंगे: CM नीतीश कुमार

बता दें कि निगरानी को साढ़े तीन लाख शिक्षकों में से 1 लाख 10 हजार शिक्षकों के नियोजन फोल्डर पिछले माह तक नहीं मिले थे. इसके बाद शिक्षा विभाग ने जब जिला शिक्षा प्रशासन और नियोजन इकाइयों की नकेल कसी तो करीब 57 हजार फोल्डर जांच के लिए निगरानी को दे दिए गए हैं. अब भी 53 हजार शिक्षकों के कागजात नहीं मिलने के बाद अब इसके लिए सीधे शिक्षकों को ही जिम्मेवार बनाया गया है. नियोजित शिक्षकों की डिग्रियों की निगरानी जांच को लेकर सोमवार को पटना उच्च न्यायालय में सुनवाई होनी है.

चुनाव रिजल्ट को भूलकर काम पर ध्यान दें JDU नेता, सरकार पांच साल चलेगी: CM नीतीश

बिहार मंत्रिमंडल विस्तार पर नीतीश के बयान पर बोली BJP- CM से मिलकर करेंगे बात

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें