बिहार-झारखंड समेत 18 राज्यों को NGT का नोटिस, पूछा- क्यों न करें पटाखों को बैन

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Nov 2020, 10:55 PM IST
  • बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने बिहार और झारखंड से नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा कि आखिर क्यों पटाखों पर बैन न लगाया जाए.
पटाखों पर बैन को लेकर एनजीटी ने 18 राज्यों से जवाब मांगा है.

पटना. देश भर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दीपावली पर पटाखों को बैन करने को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने बिहार और झारखंड समे 18 राज्यों से जवाब मांगा है. एनजीटी ने इन राज्यों से पूछा है कि क्यों न पटाखे जलाने पर प्रतिबंधत लगाया जाए?

एनजीटी के प्रमुख जस्टिस ए.के. गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने कहा कि वह पहले ही दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश को नोटिस जारी कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान और उड़ीसा को नोटिस जारी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वहां की सरकारें पहले ही पटाखों की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिसूचना जारी कर चुकी है.

4 नवंबर: पटना रांची जयपुर इंदौर मुजफ्फरपुर में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

पीठ ने अपनी टिप्पणी में कहा कि बिहार, झारखंड और असम समेत 18 राज्यों से पटाखों को जलाने को लेकर जवाब मांगा है. एनजीटी ने अपने आदेश में कहा कि सभी संबंधित राज्य सरकारें जहां वायु गुणवत्ता संतोषजनक नहीं है. वे पटाखे की बिक्री और उत्पादन पर रोक लगाने को लेकर विचार करें. पीठ ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि त्योहारों के सीजन में बड़े पैमाने पर पटाखे जलाए जाते हैं. इससे निकलने वाले जहरीली रसायन की वजह से स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.

CBSE शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख 31 जनवरी, बिहार के 6 नए शहरों में CTET परीक्षा

मिली जानकारी के अनुसार, एनजीटी में एक याचिका दायर की गई थी. जिसमें 7 से 30 नवंबर तक पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की गई थी. जिसके बाद एनजीटी ने सरकारों को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है. आपको बता दें कि इससे पहले एनजीटी ने सोमवार को 7 से 30 नवंबर तक पटाखे जलाने पर रोक की मांग पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और डीपीसीबी से जवाब मांगा था. इसके अलावा पीठ ने दिल्ली पुलिस आयुक्त, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को भी नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें