राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शामिल हो सकेंगे मदरसा-संस्कृत बोर्ड के छात्र, NCERT का फैसला

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 8:24 AM IST
  • राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में अब मदरसा बोर्ड और संस्कृत बोर्ड के छात्र भी शामिल हो सकेंगे. इस बाबत एनसीईआरटी ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय के साथ सबंधित बोर्ड को भी जानकारी दे दी है.
(फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

पटना. मदरसा बोर्ड और संस्कृत बोर्ड के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2021 में मदरसा बोर्ड और संस्कृत बोर्ड के छात्रों भी शामिल हो सकेंगे. एनसीईआरटी ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय के साथ सबंधित बोर्ड को यह जानकारी दे दी है. अभी तक राज्य स्तर पर केवल बिहार बोर्ड के छात्रों को ही इसमें शामिल होने का मौका दिया जाता था. जबकि राष्ट्रीय स्तर पर सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों को मौका मिलता था. लेकिन इस बदलाव के बाद अब मदरसा और संस्कृत बोर्ड के छात्र भी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शामिल हो पाएंगे.

दरअसल, एनसीईआरटी के इस फैसले से उन छात्रों को फायदा मिलेगा, जिनकी आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई रूक जाती थी. क्योंकि एनटीएस दोनों स्तर की परीक्षा में सफल होने के बाद एनसीईआरटी द्वारा 11वीं से लेकर उच्च शिक्षा तक छात्रवृति दी जाती है. इसमें 11वीं-12वीं के अलावा स्नातक स्तर तक 12 हजार सलाना और उसके ऊपर की कक्षा में यूजीसी नियम के अनुसार छात्रवृति राशि मिलती है. इसका फायदा अब मदरसा बोर्ड के फोकानिया और संस्कृत शिक्षा बोर्ड के मध्यमा परीक्षा देने वाले छात्रों को भी मिलेगा.

तेजस्वी ने छठ पर किया ऐसा ट्वीट, यूजर ने पूछा-किसकी बात कर रहे, छठ या पिता की?

बताते चलें कि फोकानिया और मध्यमा की परीक्षा मिलाकर हर साल दो लाख के लगभग छात्र शामिल होते हैं. लेकिन इन छात्रों को एनटीएस में शामिल होने का मौका नहीं मिलता था. लेकिन अब ये छात्र भी उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय खोज प्रतिभा परीक्षा में शामिल होकर छात्रवृति ले पाएंगे. मदरसा बोर्ड अध्यक्ष कयूम अंसारी ने बताया कि एनसीईआरटी के इस फैसले से मदरसा बोर्ड के छात्रों को फायदा होगा. बताते चलें कि एनसीईआरटी ने 2021-22 सत्र के लिए एनटीएसई में आवेदन करने की तिथि जारी कर दी है. इसके तहत 22 नवंबर तक सभी स्कूलों को पंजीकृत किया जाना है. सभी मदरसा और संस्कृत शिक्षा बोर्ड के स्कूलों को पहले एनटीएसई के लिए पंजीकृत होना होगा. इसके बाद ही एनटीएसई के लिए आवेदन भरे जाएंगे. एनटीएसई का प्रथम चयन की परीक्षा 16 जनवरी 2022 को होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें