पटना

पटना न्यूज: JEE मेन और NEET की परीक्षा में दो गज की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी

Smart News Team, Last updated: 04/06/2020 02:51 PM IST
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अभी हाल की होने वाली सभी परीक्षाओं में दो गज दूरी बनाकर (सोशल डिस्टेंसिंग) परीक्षा लेगी।
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना संकट ने पढ़ाई और परीक्षाओं के तौर-तरीकों को बदल दिया है। अब पढ़ाई से लेकर परीक्षा और तमाम तरह के कामों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हम सबकी जरूरत बन गई है। यही वजह है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अभी हाल की होने वाली सभी परीक्षाओं में दो गज दूरी बनाकर (सोशल डिस्टेंसिंग) परीक्षा लेगी। आगामी सभी परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

दरअसल, जुलाई में नीट और जेईई मेन की परीक्षा होने वाली है। जुलाई महीने में होने वाली नीट और जेईई मेन की परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होंगे। नीट में 15 लाख छात्र शामिल होंगे, वहीं जेईई की परीक्षा में करीब 9.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। दोनों परीक्षा की तिथियों का ऐलान हो चुका है। जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक होनी है। वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी है।

संक्रमण की वजह से दिया गया निर्देश

कोरोना संकट की वजह से नीट 2020 में बदलाव की तैयारी कर रही है। परीक्षा में दो छात्रों के बीच कम-से-कम दो मीटर की दूरी रखी जाएगी। पहले ये दूरी करीब एक मीटर होती थी। यह बदलाव कोरोना महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए किया जायेगा। इस अनुसार, परीक्षा केन्द्र दोगुना हो जाएंगे। इस बार एनटीए का सेंटर पांच हजार से अधिक हो जायेगा।

जेईई मेन का बढ़ेगा शिफ्ट

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन में भी बदलाव किया जा रहा है। मेन की परीक्षा 18 से लेकर 23 जुलाई तक अलग-अलग पालियों में आयोजित होगी। अब तक जेईई मेन में एक दिन में दो शिफ्टों में परीक्षा ली जाती थी, लेकिन इस बार शिफ्ट भी बढ़ सकते हैं। कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए छात्रों के बीच की दूरी मेंटेन करनी होगी। ऐसे में एक शिफ्ट में एक एग्जाम सेंटर में पहले की तुलना में कम छात्र बैठेंगे।

अन्य खबरें