NEET में सॉल्वर गैंग ने की धांधलेबाजी, CBI जांच शुरू, कई छात्रों की उम्मीदवारी होगी रद्द

Somya Sri, Last updated: Wed, 22nd Sep 2021, 11:27 AM IST
  • जेईई मेंस के प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सीबीआई ने जांच के बाद कार्रवाई की और इसी तर्ज पर नीट में भी सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है. जांच में कई ऐसे स्टूडेंट्स को पकड़ा गया है जिन्होंने जेईई मेंस के एग्जाम में धांधली की थी और नीट के एग्जाम में भी सेटिंग करते थे.
NEET में सौलवर गैंग ने की धांधलेबाजी, CBI जांच शुरू, कई छात्रों की उम्मीदवारी होगी रद्द (फाइल फोटो)

पटना: हाल ही में आयोजित की गई जेईई मेंस परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद सीबीआई एक्टिव हो गया है. जेईई मेंस के प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सीबीआई ने जांच के बाद कार्रवाई की और इसी तर्ज पर नेशनल एलिजिबिलिटी इंटरेस्ट टेस्ट यानी नीट में भी सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है. सीबीआई के जांच में कई ऐसे स्टूडेंट्स को पकड़ा गया है जिन्होंने जेईई मेंस के एग्जाम में धांधली की थी और नीट के एग्जाम में भी सेटिंग करते थे. सीबीआई ने छात्रों को हिरासत में ले लिया है और उनसे पूछताछ कर रही है.

बताया जा रहा है कि परीक्षा में धांधली करने वाले ये सॉल्वर गैंग देश के कई राज्यों से एक्टिव है. इनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बेंगलुरु, पुणे, पंजाब, दिल्ली के साथ कई अन्य राज्यों के स्टूडेंट्स इस गिरोह में शामिल है. सूत्रों का कहना है कि जेईई मेंस के तर्ज पर ही नीट के कई स्टूडेंट्स पर कार्रवाई होगी. उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी. यानी कि जिन छात्रों ने इस ज्ञान से मदद लेकर परीक्षा दी होगी उनका रिजल्ट रोक दिया जाएगा.

EOU की छापेमारी में बड़ा खुलासा, बिहार पुलिस का सिपाही निकला करोड़पति

गौरतलब है कि नीट परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की गई थी. जिसके प्रश्नपत्र बाहर लीक हो गए थे. जिसके बाद एनटीए ने साफ कह दिया कि यह परीक्षा स्थगित नहीं होगी और इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी गयी. एनटीए का कहना है कि सीबीआई ही अब परीक्षा में सेटिंग करने वाले गैंग को पकड़ेंगे और जो विद्यार्थी इन गैंग की मदद से परीक्षा दिए होंगे. उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी. साथ ही उनका रिजल्ट भी रोक दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें