बिहार में इस जगह बनेगा नया रेलवे स्टेशन, पटना हाईकोर्ट से मिली हरी झंडी

Smart News Team, Last updated: Tue, 10th Aug 2021, 7:45 PM IST
  • पटना के हार्डिंग पार्क में रेलवे स्टेशन के लिए पटना हाईकोर्ट से हरी झंडी मिल गई है. रेलवे द्वारा पैसेंजर ट्रेन के लिए अलग से हार्डिंग रेलवे स्टेशन बनाने के लिए राज्य सरकार से जमीन मांगी गई थी. अब रेलवे हार्डिंग पार्क में उपनगरीय स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कर सकता है.
पटना जंक्शन के समीप हार्डिंग पार्क रेलवे स्टेशन का जल्द निर्माण होगा.

पटना. राजधानी के हार्डिंग पार्क में रेलवे द्वारा बनाये जा रहे उपनगरीय स्टेशन के लिए पटना हाईकोर्ट से हरी झंडी मिल गई है. अब रेलवे हार्डिंग पार्क की खाली जमीन पर स्टेशन निर्माण कार्य जल्द शुरू कर देगा. पैसेंजर ट्रेन के लिए अलग से स्टेशन बनाने के लिए हार्डिंग पार्क के समीप खाली पड़ी जमीन राज्य सरकार रेलवे को सौंपेगी. जमीन हस्तांतरण मामले पर पटना हाईकोर्ट ने फैसला सुनते हुए कहा है की रेलवे और राज्य सरकार के बीच हुआ समझौता बिलकुल ठीक है. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा है की भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई के बाद जल्द ही स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा. 

पटना जंक्शन के समीप हार्डिंग पार्क के दक्षिण में 4.82 एकड़ भूमि राज्य सरकार रेलवे को देगी. इस जमीन में रेलवे द्वारा स्टेशन का विस्तार किया जायेगा. साथ ही पटना जंक्शन पर आने वाली पचास प्रतिशत ट्रेनों का संचालन हार्डिंग पार्क स्टेशन से होगा. इस जमीन के बदले रेलवे पटना साहिब स्टेशन से पटना घाटतक की उन्नीस  एकड़ जमीन राज्य सरकार को देगा.  इसके आलावा खगौल में रेलवे 9 एकड़ जमीन और राज्य सरकार को सौंपेगी. 

बिहार में जनसंख्या कानून से बेहतर हम महिलाओं को शिक्षित करेंगे : नीतीश कुमार

पटना जंक्शन के समीप हार्डिंग पार्क में रेलवे चार प्लेटफार्म का स्टेशन बनायेगा. जिसका काम जल्द ही शुरू होने वाला है. इस स्टेशन से पश्चिम जाने वाली और पाटलिपुत्र स्टेशन से जाने वाली पैसेंजर यात्रियों को काफी सुविधा मिलने वाली है. रेलवे मुंबई, चेन्नई और हावड़ा की तरह पैसेंजर गाड़ियों के लिए सब-अर्बन स्टेशन डेवलप करेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें