पटना: फ्लाई ऐश से बनेगा एनएच 80, बाढ़ व बारिश में भी नहीं धंसेगी सड़कें

Ruchi Sharma, Published on: Tue, 8th Mar 2022, 8:25 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. भागलपुर से होकर गुजरने वाली एनएच80 का बुरा हाल है. बारिश होने के कारण एनएच गड्ढों में तब्दील हो गई है. गड्ढों के चलते गाड़ियों को चलने में परेशानी हो रही है. प्रशासन जल्द ही सड़कों के मरम्मत व चौड़ीकरण का काम शुरू कराएगा. इसके लिए एनटीपीसी के फ्लाई ऐश का उपयोग किया जाएगा. प्राक्कलन के मुताबिक सबौर से कहलगांव तक धंसान क्षेत्र की पूरी मिट्ट बदली जाएगी. करीब 5 मीटर तक धंसान क्षेत्र की पूरी मिट्टी ब्लैक कॉटन सॉइल है. यहां मिट्टी बारिश में जल्दी गल जाती है. जिससे सालों भर सड़कें धंस जाती है. इससे सड़क वाहनों का दबाव नहीं सह रहा है.

अभी नये प्राक्कलन के मुताबिक इस उस क्षेत्र में वर्तमान एनएच की खुदाई के बाद उस मिट्टी को ही अलग कर दिया जाएगा. उसमें काली मिट्टी और फ्लाई ऐश को मिलाकर बेस तैयार किया जाएगा ताकि बरसात में पानी लगने के बाद भी मिट्टी नहीं गलेगी.

अवैध खनन व पराली जलाने वालों की अब खैर नहीं, सेटेलाइट से होगी निगरानी

सबौर से कहलगांव तक 3 लेयर

प्राक्कलन के मुताबिक एनएच 80 की सड़कें सबौर से कहलगांव तक 3 लेयर में बनेगी. जहां जलजमाव हो जाता है. वहां पुलिया बनाया जाएगा ताकि एनएच पर दबाव ना पड़े. बेस बनाने के बाद उस पर सरिया डाला जाएगा. अंत में सीमेंटेड सड़क बनाई जाएगी. सड़क निर्माण का काम मई-जून से होने की संभावना है. इसके लिए चयनित ठेका एजेंसी सिलीगुड़ी की टीसीसी इंफ्रा को मोर्थ ने शनिवार को भी एलओए थमा दिया है. एजेंसी के पास 30 दिन का समय है. इस अवधि में निविदा राशि की 3 फ़ीसदी सुरक्षित राशि के रूप में जमा करनी होगी.

बिहारः गांधी सर्किट से जोड़ा जाएगा मुजफ्फरपुर, पर्यटन मंत्री ने दिया आश्वासन

9 मार्च को होगी समीक्षा

बरसात से पहले काम शुरू करने के लिए एनएच डिविजन ने वन विभाग से एनओसी देने की मांग की है जबकि अतिक्रमण हटाने के लिए सीओ से अमीन की मांग की गई है जो फेज में एनएच 80 के निर्माण को लेकर आ रही तमाम बाधाओं के मुद्दे पर सोमवार को एनएच के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार सिंह को मोर्थ ने पटना बुलाया है. आगामी 9 मार्च को भी इस मुद्दे पर विभागीय समीक्षा भी होनी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें