NHAI बनाएगा पटना से बिहटा तक 23 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड सड़क, इतने समय मे होगी तैयार

Nawab Ali, Last updated: Sat, 11th Sep 2021, 12:11 AM IST
  • पटना से बिहटा का सफ़र करने वालों के लिए अच्छी खबर है. पटना से बिहटा के लिए 23 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड सड़क बनाने की तैयारी चल रही है. अगले पांच सालों में यह एलिवेटेड सड़क बनकर तैयार हो जाएगी. भू-अर्जन विभाग ने जमीन अधिग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी है.
पटना से बिहटा तक बनेगा 23 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड. (फाइल फोटो)

पटना. बिहार की राजधानी पटना से बिहटा सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. पटना से बिहटा के लिए 23 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड सड़क बनाने की तैयारी की जा रही है. लेकिन इस सड़क के लिए लोगों को पांच साल का इंतेजार करना पड़ेगा. इस सड़क का निर्माण कार्य पांच साल में पूरा हो पायेगा. पतन से दानापुर शिवाला बिहटा एलिवेटेड रोड 23.50 किलोमीटर लंबा होगा. बिहार का यह पहली सबसे लंबी एलिवेटेड सड़क होगी. भू-अर्जन कार्यालय ने जमीनों के अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू कर दी है. 

पटना से बिहटा का सफर मत 20 से 25 मिनट में तय किया जा सकेगा. इस सड़क का निर्माण एनएचएआई करने जा रहा है. इससे पहले भू-अर्जन विभाग को जमीनों का अधिग्रहण करना है जिसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. माना जा रहा है की जमीनों के अधिग्रहण के बाद मुआवजे की कार्रवाई पूरी करने के बाद सड़क का कार्य प्रारंभ हो जायेगा. लगभग छह महीनों के अंदर भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया जायेगा. सड़क निर्माण के लिए एलाइमेंट का बना दिया गया है. कई जगह सड़क को गांवों के बाहर से निकाला गया है क्योंकि एलिवेटेड सड़क में मकान अड़चन डाल रहे हैं.

UP चुनाव 2022 पर बोले उपेंद्र कुशवाहा- BJP से हो रही बात, नहीं माने तो अकेले लड़ेंगे चुनाव

पटना से बिहटा के लिए बनने वाली इस सड़क पर चार जागाह रैंप बनाये जाएंगे. उसमें दानापुर, नेउरागंज, बिहटा एयरपोर्ट तथा बिहटा चौक शामिल है. कालांतर में पटना रिंग रोड भी बनकर तैयार हो जाएगी, इसीलिए रिंग रोड के निर्माण को देखते हुए भी इस सड़क को बनाया जा रहा है. रैंप के सहारे वाहन रिंग रोड में जा सकते हैं. किसी को बिहटा सरमेरा फोरलेन जाना होगा तो उसके लिए दो जगहों पर एलिवेटेड से उतरने की सुविधा होगी. पहला नेउरागंज तथा दूसरा बिहटा एयरपोर्ट जाने के रास्ते पर बनाया जाने वाला रैंप.

पटना: स्टील कंपनी में 57 लाख रूपए लूट मामले में कर्मचारी ही निकला मास्टरमाइंड, गिरफ्तार

पटना से बिहटा के लिए बनने वाली सड़क की लंबाई 23.50 किलोमीटर होगी जिसमें 108 एकड़ भूमिअधिग्रहण की जाएगी. इस परियोजना में 2777.67 करोड का खर्च आयेगा. जिसमें से भूमि अधिग्रहण पर 456 करोड़ रूपये खर्च होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें