फिल्मी पर्दे पर दिखेगी मशहूर रचनाकार रेणु की ‘संवदिया’, चार मार्च को रिलीज

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Jan 2021, 10:06 PM IST
  • हिंदी साहित्य के जाने माने लेखक फणीश्वरनाथ रेणु की बहुचर्चित कहानी संवदिया पर फिल्म निर्माण हो रहा है. जिसे कोलकाता के साहित्यिक सांस्कृतिक संस्था नीलांबर बना रही है. वहीं इस फिल्म को फणीश्वरनाथ रेणु के जन्मदिन 4 मार्च को सिनेमा में रिलीज किया जाएगा.
रेणु की संवदिया पर बन रही है फिल्म

पटना. हिंदी साहित्य के विख्यात लेखक फणीश्वरनाथ रेणु की बहुचर्चित कहानी संवदिया जल्द ही सिनेमा के पर्दे पर दिखने जा रही है. इस फिल्म का निर्माण कोलकाता के साहित्यिक सांस्कृतिक संस्था नीलांबर रेणु की कहानी संवदिया पर फिल्म का निर्माण कर रही है. यहीं नहीं नीलांबर संवदिया के नाम से ही फिल्म बना रही है. साथ ही सी फिल्म को रेणु के जन्म दिवस 4 मार्च 2021 को फिल्म को रिलीज करने की तैयारी में भी लगी हुई है.

हिंदी साहित्य को मैला अंचल, ठुमरी, मारे गए गुलफाम जैसी दर्जनों अविस्मरणीय कृतियां देने वाले फणीश्वरनाथ रेणु का जन्म शताब्दी पुरे देश में मनाया जाएगा. इतना ही नहीं उनके लेखन को लेकर देशभर में कार्यक्रम आयोजित भी हो रहे है. इतना ही नहीं रेणु की दो कहानियों पर पहले भी फिल्म बन चुकी है जो है तीसरी कसम उर्फ मारे गए गुलफाम और पंचलाइट. अब इसी कड़ी में संवदिया पर नीलांबर फिल्म निर्माण कर रही है

CM नीतीश कुमार ने सात निश्चय पार्ट 2 पर की समीक्षा बैठक, संपर्क सुलभता पर चर्चा

संवदिया की कहानी

संवदिया में एक बिखरते हुए संभ्रांत परिवार की कहानी है. जिसमे उस परिवार की बड़ी बहू को केंद्र में रखा है. जो अभावग्रस्त जीवन और उनके उससे जूझने की विभिन्न मनोदशाओं को दिखाया गया है. इसके साथ ही इसमें एक गांव की संवदिया की संवेदना को भी बेहतरीन तरिके से अभिव्यक्त किया गया है.

वहीं इस फिल्म का निर्देशन ऋतेश कुमार कर रहे है. जिन्होंने संवदिया कहानी में 1962 को दिखाया है. इतना ही नहीं इस आधुनिक दौर में उस समय को दिखाना एक बड़ी चुनौती भी रही होगी. इस फिल्म के किरदारों की भूमिका मृणमोई विश्वास, दीपक ठाकुर, विमलेश त्रिपाठी, आशा पांडेय, पूनम सिंह एवं आदित्य प्रियदर्शी निभाई है. तो वहीं इसका फिल्मांकन विशाल पांडेय ने किया है और निर्मला तोड़ी ने इसमें सहयोग दिया है

किसान आंदोलन पर बोले RJD नेता- मोदी सरकार लोकतांत्रिक मिजाज का परिचय दें

नीलांबर ने कई बेहतरीन फिल्मे बनाई है

संवदिया फिल्म का निर्माण कर रही नीलाम्बर संस्था ने इससे पहले कई फिल्मे बनाई है. इसके पहले नीलाम्बर ने वंदना राग की कहानी क्रिसमस करोल,मन्नू भंडारी की कहानी अनथाही गहराइयां, चंदन पांडेय की कहानी जमीन अपनी तो थी, विनोद कुमार शुक्ल की कहानी गोष्ठी पर शॉर्ट फिल्में बनाई हैं. जिन्हे खासा सराहा भी गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें