CM नीतीश का 5 लाख गन्ना किसानों को तोहफा, इस निर्णय से बढ़ेगी आमदनी

Anurag Gupta1, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 7:10 AM IST
  • नीतीश कुमार ने गन्ना किसानों को तोहफा दिया. बिहार सरकार एवं बिहार शुगर मिल्स एसोसिएशन की सहमति से गन्ना मूल्यों में वृद्धि की गई है. इस फैसले से पांच लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ होगा.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गन्ना किसानों को तोहफा दिया है. बिहार की नीतीश सरकार के इस फैसले से लगभग पांच लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा. राज्य सरकार एवं बिहार सुगर मिल्स एसोसिएशन की सहमति से गन्ना किसानों के हित में वर्ष 2021-22 के पेराई सत्र के लिए सभी प्रभेदों के गन्ना मूल्य की दरों में वृद्धि की गई है. इस वृद्धि का सीधा लाभ किसानों को मिलेगा और किसानों की आमदनी में भी वृद्धि होगी. इस गन्ना मूल्यों में वृद्धि की जानकारी शनिवार को मुख्यमंत्री ने स्वयं ट्वीट करके बताया.

माना जा रहा है इस फैसले का लाभ पांच लाख गन्ना किसानों तक सीधा पहुचेगा. किसानों के हित को सर्वोपरि रख कर पहले के रेट के मुकाबले अब के रेट में वृद्धि हुई है. नीतीश सरकार ने प्रति कुंतल 13 से 20 रूपए तक बढ़ाया है. इसका लाभ किसानों को मिलेगा और कुछ कमाई में अंतर आएगा.

धान के एक बोरे की कीमत 75 रुपये, सरकार दे रही 15 रुपये; हुआ 210 करोड़ रुपये का नुकसान

कितनी वृद्धि हुई:

उत्तम प्रभेद का मूल्य 315 रुपये से बढ़ाकर 335 रुपये प्रति क्विंटल, सामान्य प्रभेद का मूल्य 295 रुपये से बढ़ाकर 315 रुपये और निम्न प्रभेद के गन्ने का मूल्य 272 रुपये से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है. मालूम हो कि सरकार के इस निर्णय से राज्य के पांच लाख से अधिक किसानों को इसका सीधा लाभ होगा. इससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. अगर बढ़ाई लागत को देखें तो 13 रूपए से लेकर 20 रूपए तक का वृदधि हुई है. गन्ना मूल्यों मे वृद्धि की मांग लंबे समय से किसान कर रहे थे. ये मांग सिर्फ बिहार के गन्ना किसानो की नहीं थी बल्कि पूरे देश के गन्ना किसानों की है. लेकिन नीतीश कुमार के इस फैसले से बिहार के पांच लाख से अधिक गन्ना किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें