बिहार लॉकडाउन 10 दिन के लिए बढ़ा, जानें राज्य मे क्या खुला रहेगा और क्या बंद

Smart News Team, Last updated: Thu, 13th May 2021, 10:30 PM IST
  • बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने राज्य में लॉक़डाउन 10 दिन के लिए बढ़ा दिया है. अब 25 मई 2020 तक बिहार में लॉकडाउन जारी रहेगा. साथ ही कोरोना गाइडलाइन में कुछ बदलाव भी किए हैं.
नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में लॉकडाउन 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया है.

बिहार में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है. नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में 15 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया है. अब बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन रहेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाई लेवल मीटिंग के बाद लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है. हालांकि इस पर लॉकडाउन के नियमों बदलाव किया गया है.

नीतीश कुमार सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के तहत अब शादी समारोह में सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी. शहरी क्षेत्र में अंडे, मांस, मछली की दुकानें सुबह 8 बजे से 10 बजे तक ही खुलेंगी. वहीं ग्रामीण इलाकों में दुकानें 12 बजे तक खुलेंगी. बाकी सभी पाबंदियां पहले की ही तरह लागू रहेंगी. बता दें कि 5 मई को 15 मई 2020 तक लॉकडाउन लगाया गया था. नीतीश कुमार ने खुद ट्वीट कर लॉकडाउन बढ़ाने की जानकारी दी है.

गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए आदेश के मुताबिक शादी समारोह में डीजे एंव बारात जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी. विवाह की सूचना स्थानीय थाने में तीन दिन पहले देनी होगी. पिछले आदेश में शादी समारोह में 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति थी. हालांकि अंतिम संस्कार और श्राद्ध कार्यक्रम के लिए 20 लोगों के शामिल होने का आदेश पहले की तरह लागू रहेगी. निर्माण सामग्री, निर्माण संबंधी हार्डवेयर तथा बीज और खाद की दुकानें हफ्तें में 2 दिन खुलेंगी. दुकानें सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खुलेंगी.

पटना AIIMS और IGIMS में ब्लैक फंगस के 2 नए मरीज, बिहार में कुल 8 केस

पाबंदियों की बात करें तो आवश्यक कार्यलाय छोड़ बाकी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. दुकाने, वाणिज्यिक एंव अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. सार्वजनिक स्थानों और मार्गों पर अनावश्यक आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. रेस्टोरेंट एंव खानें की दुकानें बंद रहेंगी. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे.

बिहार में स्वास्थ्य संविदा कर्मचारियों की हड़ताल वापस, मरीजों की मुश्किल टली

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें