नीतीश सरकार की सौगात, बिजनेस के लिए 16 हजार युवाओं को मिलेंगे 10 लाख

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 18th Dec 2021, 8:36 AM IST
  • बिहार की नीतीश सरकार अपने उद्योग शुरू करने जा रहे युवाओं को 10 लाख की मदद देने जा रही है. इसके लिए प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से 16 हजार लाभार्थियों का चयन किया गया है जिसको सरकार 5 लाख अनुदान और 5 लाख बतौर लोन दे रही है ताकि वो आसानी से अपना व्यापार शुरू कर सके.
नीतीश सरकार की युवाओं को सौगात, 16000 युवाओं को उद्योग करने को मिलेंगे 10 लाख

 

पटना. बिहार की नीतीश सरकार युवाओं को स्वरोजगार के लिए बड़ी सौगात देने जा रही है. सरकार प्रदेश के 16 हजार युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये देने जा रही है. सरकार ये रुपये में 5 लाख रुपये अनुदान के तौर पर और 5 लाख रुपये लोन के तौर पर दे रही है. हिताग्राहियों की सूची को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को आयडा भवन में जारी की. इस योजना के लिए करीब 62 हजा से अधिक युवाओं ने आवेदन किया था.

कम्यूटराइज्ड लॉटरी के जरिए हुआ चयन

योजनाओं में लाभुकों का चयन कम्यूटराइज्ड लॉटरी के जरिए किया गया. सरकार की अनुसूचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ा उद्यमी, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना और युवा उद्यमी योजना के तहत 62,324 लोगों ने आवेदन किया था. जिसमें दो स्तर पर स्क्रूटनी की गई. जिसमें 42,477 आवेदनों की सूची तैयार की गई. इन्हें एनआईसी द्वारा तैयार पोर्टल में भेज दिया गया. जिसमें लॉटरी के जरिए 16 हजार का चयन किया गया. इस दौरान पूरी प्रक्रिया का लाइव प्रसारण भी किया गया.

पाकिस्तान की जेल में 12 साल से बंद है बिहारी, परिवार ने मरा मानकर अंतिम संस्कार कर दिया था

निरस्त हुए आवेदक अगले साल फिर कर सकेंगे आवेदन

इस मौके पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि निरस्त हुए सभी आवेदकों को एसएमएस या ईमेल के जरिए पूरी सूचना दी जाएगी कि उनका आवेदन निरस्त क्यों किया गया. ताकि वो उन गलतियों का सुधार करके अगले साल फिर से आवेदन कर सकें. जिनका आवेदन निरस्त हुआ है वो अगले साल फिर से आवेदन कर सकते हैं उनको निराश होने की जरुरत नही हैं.

सड़क पर लोगों से मिलते तेजस्‍वी और राजश्री का फोटो वायरल, लोग कर रहे तारीफ

इस योजना से लाखों को मिलेगा रोजगार

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इस योजना से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. यदि 16 हजार चयनित लाभार्थी कम से कम 10 को भी अपने उद्योग में रोजगार देंगे तो एक साल में बिहार में 1 लाख 60 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा. उद्योग में बिहार को नंबर वन बनाने की मुख्यमंत्री के सपने को पूरा किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें