Omicron Variant: बिहार सरकार ने जारी किया नया गाइडलाइन, ये होंगे प्रोटोकॉल, डिटेल्स

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 10:19 AM IST
  • बिहार की नीतीश सरकार ने कोरोना को लेकर नया गाइडलाइन जारी कर दिया है. सिनेमा हॉल और जिम में 50 फीसदी उपस्थिति होगी. वहीं सभी शिक्षण संस्थान समान्य रुप से खुले रहेंगे. जबकि दुकानों और प्रतिष्ठानों में मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. देश में कोरोना के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच बिहार में कोरोना गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. नई गाइडलाइन के मुतबाकि, सिनेमा हॉल और जिम में 50 फीसदी उपस्थिति होगी. वहीं सभी शिक्षण संस्थान समान्य रुप से खुले रहेंगे. जबकि दुकानों और प्रतिष्ठानों में मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके अलावा सार्वजनिक और निजी वाहनों में मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा. साथ ही प्रत्येक दिन दो लाख से अधिक जांच करने का निर्देश दिया गया है.

वैसे यात्री जो प्रभावित देशों से आ रहे हैं, उन्हें क्वारंटीन रखने का भी निर्देश दिया गया है. बिहार सरकार द्वारा जारी इस गाइडलाइन में कहा गया है कि ऑनलाइन शिक्षा का माध्यम लगातार जारी रहेगा. वहीं शिक्षा विभाग के द्वारा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहने से संबंधित कोविड-19 की जानकारी बच्चों को दी जाएगी. जबकि इसके अलावा बच्चों के अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा. साथ ही सभी प्रकार के सामाजिक राजनीतिक मनोरंजन खेलकूद शैक्षणिक सांस्कृतिक धार्मिक आयोजन कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत होंगे.

इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने वाले SC-ST छात्रों को लैपटॉप देगी नीतीश सरकार

सभी सिनेमा हॉल और जिम 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे. लेकिन इस दौरान प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा. नई गाइडलाइन के मुताबिक, सार्वजनिक परिवहन में किसी भी हालत में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. सार्वजनिक परिवहन में और निजी वाहनों में हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. वहीं स्वास्थ्य विभाग को लगातार जांच में वृद्धि करने के साथ-साथ रेलवे स्टेशन बस स्टेशन और राज्य की सीमा से लगने वाले जिलों में विशेष निगरानी का निर्देश दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें