बिहार में इंटर पास बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज, इस स्कीम से हर महीने मिलेंगे एक हजार

Swati Gautam, Last updated: Tue, 18th Jan 2022, 7:03 PM IST
  • अगर आप बिहार के निवासी हैं और 12वीं पास होकर भी किसी तरह की नौकरी या रोजगार के जरिए से नहीं जुड़े हैं तो अब आपको हर महीने एक हजार घर बैठे नीतीश सरकार देगी. जानिए कैसे करें अप्लाई.
बिहार में इंटर पास बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज, इस स्कीम से हर महीने मिलेंगे एक हजार (file photo)

पटना. बिहार में रहने वाले 12वीं पास छात्रों के लिए बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत की है जिसके चलते छात्रों को अपने घर बैठे हर महीने एक हजार रुपये मिलेंगे. यदि आप भी बिहार निवासी हैं और 12वीं पास हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. योजना का लाभ उठाने के लिए युवाओं को ऑनलाइन आवेदन देना होगा. इच्छुक और योग्य युवा बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह हैं शर्तें

याद रहे कि बिहार सरकार की मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है. इसके अलावा अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके आगे की पढ़ाई यानी उच्चतर शिक्षा नहीं ग्रहण की हो. साथ ही अभ्यर्थी को किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन प्राप्त नहीं होना चाहिए और उम्मीदवार को अन्य श्रोत से किसी प्रकार का भत्ता, स्कॉलरशिप, स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, एजुकेशन लोन या किसी प्रकार का सहायता भी प्राप्त नहीं होना चाहिए. बता दें कि 20 से 25 वर्ष की आयु के युवा ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

खुशखबरी! बिहार में प्रखंड स्तर पर 652 शिक्षकों के लिए 22 जनवरी से काउंसिलिंग

इन बातों का रखे ध्यान

बता दें कि नीतीश कुमार की सरकार ने इस योजना की शुरुआत बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की है. इस योजना का लाभ उठाकर बेरोजगार युवक अपनी पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को जारी रख सकते हैं. याद रहे कि ऑनलाइन आवेदन देने के बाद उसका उम्मीदवार प्रिंटआउट निकाल लें और अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ उसकी जांच जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं. यहां से स्वीकृति मिलते ही आपको भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा. ध्यान रहे, ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 60 दिनों के अंदर स्टूडेंट्स को संबंधित डीआरसीसी कार्यालय पहुंच कर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का कार्य पूरा करना होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें