नीतीश सरकार आज कैबिनेट मीटिंग में ले सकती है पंचायत चुनाव को लेकर अहम फैसला

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 10:11 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनावों को लेकर आज नीतीश कैबिनेट में महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है. 15 जून को पंचायत जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. कोरोना काल के कारण चुनाव समय पर नहीं हो पाए हैं अब देखना है कि सरकार इसपर क्या फैसला लेती है.
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है नीतीश सरकार.

पटना. बिहार में 15 जून को पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. कोरोना काल के कारण चुनाव समय पर नहीं हो पाया. अब इसको लेकर नीतीश सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल खत्म होने के बाद अधिकारियों को प्रशासकीय भूमिका देने पर विचार किया जा सकता है. नीतीश सरकार मंगलवार को कैबिनेट के साथ अहम बैठक करने जा रही है. जिसमें अंदाजा लगाया जा रहा है कि पंचायत चुनाव को लेकर एक बड़ा फैसला किया जा सकता है.

करीब ढाई लाख जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल खत्म होने के कारण सरकार ने उनके अधिकार औऱ कर्तव्य अधिकारियों के हाथ में देने का विचार बना लिया है. बता दें कि पंचायत चुनाव टलने पर कार्यकाल बढ़ाने का कानून बिहार में नहीं है. जिसके लिए सरकार कैबिनेट के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर राज्यपाल की अनुमति से अध्यादेश जारी करने की योजना बना रही है.  

हवाई यात्रियों की जेब पर बढ़ा भार! पटना आने-जाने वालों को देना होगा ज्यादा दाम

वहीं चुनाव होने के बाद पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकार बने रहें इसका ध्यान रखते हुए सरकार को कदम उठाना होगा. वहीं अगर अधिकारियों को 15 जून के बाद जनप्रतिनिधियों के अधिकार दिए जाते हैं तो वह किसी नई योजना को नहीं ला पाएंगे. पहले से चल रही योजनाओं के लिए उन्हें आर्थिक अधिकार दिए जाएंगे.

बिहार राजनीति में अब पंचायत चुनावों को लेकर गर्मागर्मी देखने को मिल रही है. कई नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल बढ़ाने की मांग की थी. जिसमें एनडीए नेता औऱ पूर्व सीएम जीतन राम मांझी भी थे. उन्होनें नीतीश सरकार से जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल 6 महीने बढ़ाने की मांग की थी. भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने भी नीतीश कुमार को कार्यकाल बढ़ाने के लिए पत्र लिखा था. 

बिहार लाॅकडाउनः पटना में दुकान खोलने का दिन तय, जानें कौन-सी शाॅप कब खुलेगी? 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें