घरेलू फ्लाइट्स में अब सभी सीटों की होगी बुकिंग, 18 अक्टूबर से पूरी क्षमता से भरेंगे उड़ान

Ankul Kaushik, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 11:53 PM IST
  • अब घरेलू फ्लाइट्स की सभी सीटें बुक होंगी और यह विमान अब पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरेंगे. यह फैसला कोरोना संक्रमण में कमी आने की वजह से लिया गया है और इसलिए अब सीटों की बुकिंग के नियम से सख्ती घटाई जा रही है.
घरेलू विमानों की सभी सीटों की होगी बुकिंग (फाइल फोटो)

पटना. काफी दिनों से घरेलू फ्लाइट्स की सीटों की बुकिंग को लेकर चल रहे नियमों से अब राहत मिलने वाली है. अब 18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के अनुसार घरेलू फ्लाइट्स में सीटों की बुकिंग होगी और फ्लाइट्स में सीटों की बुकिंग के नियम से सख्ती घटाई जा रही है. यह फैसला कोरोना संक्रमण केस में कमी आने की वजह से लिया गया है. इसके साथ ही अब एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि अब फ्लाइट्स की डिमांड काफी बढ़ रही है. इस पूरे मामले को लेकर पटना एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि संक्रमण की दर कम होते ही कोरोना संक्रमण के दौरान लगाए गए कुछ पाबंदियों से फ्लाइट्स कंपनियों को मुक्त किया गया है. अब फ्लाइट्स में 50 प्रतिशत की जगह फुल क्षमता के साथ यात्री सफर करेंगे.

इस फैसले के बाद फ्लाइट्स में दशहरा पूजा के बाद 18 अक्टूबर से विमानन कंपनियां पहले की तरह सभी सीटों की बुकिंग कर सकेंगी. इसके साथ ही विमानन कंपनियां पहले की तरह विमानों में यात्रियों को भोजन-नाश्ता उपलब्ध करा सकती हैं. इस फैसले से काफी यात्रियों को राहत मिली है क्योंकि त्योहारों से पहले घरेलू फ्लाइट्स में काफी लोग सफर करते हैं. अगर ये फ्लाइट्स 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ उड़ान भरती तो काफी यात्री परेशान रहते.

पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले 100 विमानों का शेड्यूल जारी, जानिए क्या है रूट

हालांकि मंगलवार को सभी विमानन कंपनियों के जारी हुए निर्देश के अनुसार कोरोना गाइडलाइन के तहत अलग अलग राज्यों में हवाई यात्रा से पहले जांच के नियम यात्रियों पर प्रभावी रहेंगे. इसके साथ ही यात्रियों से साफ कहा गया है कि हवाई यात्रा से पहले आरटीपीसीआर रिपोर्ट को लाना अनिवार्य है. वहीं जिन राज्यों में अभी कोरोना का संक्रमण फैल रहा है वहां यात्रियों के लिए यात्रा के अलग नियम हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें