अब सर्जरी से कम होगा मोटापा, IGIMS में रोबोट करेंगे ऑपरेशन

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 29th Aug 2021, 4:09 PM IST
  • पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में अगले एक साल में मोटापे के इलाज के लिए सर्जरी शुरू होने जा रही है. यह ऑपरेशन डॉक्टर की कोई टीम नहीं बल्कि रोबोट करेंगे. इसके लिए अलग ऑपरेशन थियेटर भी बनाया जा रहा है. इस सर्जरी से सिर्फ मोटापे से ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी निजात मिलेगी.
IGIMS में अगले एक साल में मोटापे के इलाज के लिए सर्जरी शुरू हो जाएगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. आज हर दूसरे व्यक्ति की समस्या मोटापा हो गई है. जिसकी वजह से लोगों को काफी बीमारियां होने लगी है. स्थिति यह है कि हर 10 में से 3 व्यक्ति मोटापे का शिकार है. अब इस समस्या से पटना वासियों को जल्द निजात मिलने वाली है. पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में मोटापे का इलाज शुरू होने जा रहा है. यह इलाज डॉक्टर नहीं बल्कि रोबोट करेंगे. इसके लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी. यह जानकारी सर्जिकल गेस्ट्रोलॉजी विभाग में रोबोटिक विधि से बैरियेटिक सर्जरी से मोटापा कम करने के लिए आयोजित सेमिनार में आईजीआईएमएस के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने संस्थान में आयोजित रोबोटिक सर्जरी की कार्यशाला में कही. सेमिनार में डॉ. अब्दुल हई, डॉ. अशोक कुमार सिंह, डॉ. अतुल कुमार वर्मा समेत कई डॉक्टर मौजूद रहे.

डॉ. एनआर विश्वास ने बताया कि एक साल में आईजीआईएमएस में मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा. मोटापा कम करने का इलाज रोबोटिक सर्जरी के जरिए किया जाएगा. इसके लिए अलग से ऑपरेशन थियेटर बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि मोटापा की वजह से कई बीमारियां होती है, लेकिन ऑपरेशन के बाद वजन घटने के साथ कई बीमारियों से भी मरीज को निजात मिल जाएगी.

आकाश यादव के LJP में जाने के बाद पहली बाद PU पहुंचे तेज प्रताप, कहा- छात्रों की समस्या को उठाना

आईजीआईएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि प्रदेश समेत देश में मोटापा का आंकड़ा बढ़ रहा है और स्थिति यह है कि बीपी, शुगर, थायराइड, दमा व अन्य बीमारियों के मरीज में सबसे बड़ी समस्या उनका मोटापा है. आंकड़ों के अनुसार, हर 10 में से 3 लोग मोटापे से ग्रसित हैं. वहीं, सेमिनार में न्यूयार्क विश्वविद्यालय, अमेरिका के मेडिकल कॉलेज के डॉ. शारिक नजीर ने कहा कि बैरियेटिक सर्जरी से स्लिम गैस्ट्रेकटोमी विधि से ऑपरेशन करके कम समय में मोटापे को खत्म किया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें