पटना में ATM से अब नहीं निकलेंगे दो हजार के नोट ! जानिए क्या हो रहा बदलाव

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 10:01 PM IST
  • ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन AIBOA के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी के अनुसार, ज्यादातर एटीएम में दो हजार रुपये के कैलीबर में बदलाव कर कई जगहों पर पांच सौ रुपये का कैलीबर लगाया जा रहा है.
पटना के एटीएम से नहीं निकलेंगे 2 हजार रूपए के नोट!

पटना. बिहार के ज्यादातर एटीएम से दो हजार के नोट मिलने बंद हो गए हैं. इसके पीछे की वजह ये भी बताई जा रही है कि बाजारों में कस्टमर के बीच मांग घट रही और कई जगहों पर ये प्रचलन में भी नहीं है. इसी के चलते राजधानी पटना के कई एटीएम में 2000 रुपये के नोट के कैलीबर की जगह अब 500, 200 और 100 के नोट को देखते हुए छोटे नोट वाले कैलीबर लगाए जा रहे हैं.

इसे लेकर ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन AIBOA के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि एटीएम में दो हजार रुपये के कैलीबर की जगह अब कई जगहों पर पांच सौ रुपये का कैलीबर लगाया जा रहे हैं. बैंक यूनियन के सदस्य संजय तिवारी बताते हैं कि ग्राहकों द्वारा भी एटीएम में दो हजार रुपये की जगह पांच सौ रुपये का नोट डालने का आग्रह किया जाता रहा है. वहीं लोगों की सुविधा और मांग को देखते हुए कई बैंकों के एटीएम में दो हजार रुपये के बदले पांच सौ रुपये के नोट डाले जा रहे हैं.

बिहार में एक नहीं, दो नहीं, महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म, लोग बोले- भगवान का...

एआईबीओए के संयुक्त सचिव ने बताया कि मार्च 2021 के बाद से ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI की तरफ से बैंक की शाखाओं को दो हजार रुपये के नोट नहीं भेजे जा रहे हैं. जबकि बैंकों की तरफ से भेजे गए दो हजार रुपये के नोट RBI में स्वीकार किए जा रहे हैं. केंद्रीय बैंक से वापस बैंक शाखाओं को दो हजार रुपये के नोट नहीं भेजे जाने के चलते बाजार में लगातार इनकी संख्या कम होती जा रही है.

शहर इलाको में पैसों को जमा करने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली सीडीएम मशीनों से एटीएम की तर्ज पर दो हजार रुपये के नोट जरूर निकल रहे हैं. मगर बाजार में इन नोटों के प्रचलन में कमी के चलते ये पैसे वापस जमा की जाने वाली मशीनों या बैंकों के जरिए वापस जमा भी किए जा रहे हैं. बैंक से जुड़े अफसरों ने बताया कि कस्टमर के विशेष मांग पर ही संबंधित बैंक के शाखाओं में दो हजार रुपये के नोट भेजे जा रहे हैं. हालांकि कुछ जगहों पर अभी भी लगाई गई सीडीएम मशीनों से ग्राहकों को कुछ नोट जरूर मिल रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें